फूड प्वाइजनिंग प्रभावित सभी 8 छात्राएं स्वस्थ होकर घर लौटीं

कोरबा 26 जुलाई। मिड डे मील में प्रतिबंधित करील की सब्जी खाकर फूड प्वाइजनिंग से प्रभावित सभी 8 छात्राओं को बुधवार को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में मिड डे मील में प्रतिबंधित करील की सब्जी खाकर 25 छात्र छात्राओं की तबीयत बिगड़ गई। इनमें से आठ छात्राओं को गंभीर स्थिति में मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल कोरबा में दाखिल कराया गया था।

फूड प्वाइजनिंग से स्कूल में हड़कंप

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के करतला विकासखंड अंतर्गत वीर तराई गांव के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को मिड डे मील यानी मध्यान्ह भोजन के बाद 25 छात्र-छात्राओं को एका एक उल्टी होने लगी। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में छात्र- छात्राओं की तबीयत बिगड़ने से स्कूल में हड़कंप मच गया। तुरंत सभी छात्र छात्राओं को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वीर तराई में दाखिल कराया गया। प्राथमिक उपचार के बाद 17 छात्र छात्राओं को डिस्चार्ज कर दिया गया। लेकिन 8 छात्राओं की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल कोरबा के लिए रेफर किया गया। रात लगभग 7:30 बजे इन्हें मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कर सभी का उपचार प्रारंभ किया गया।

करील की सब्जी से हुई फ़ूड पॉयजनिंग

छात्र-छात्राओं के अनुसार मिड डे मील में उन्हें करील, भिंडी और आलू की सब्जी दी गई थी। इस सब्जी की वजह से ही छात्र- छात्राओं को फूड प्वाइजनिंग होने की आशंका जताई गई है। शासकीय स्कूल के मिड डे मील में करील की सब्जी बनाया जाना बेहद गंभीर है। क्योंकि करील का उपयोग वन विभाग की ओर से पूर्णतः प्रतिबंधित है।

क्या है करील की सब्जी..?

बांस के अंकुर को करील कहा जाता है। बरसात के मौसम में बांस की जड़ों में अंकुरण होता है और नई कोपलें फूटती हैं। इन कोपलों को काटने पर वन विभाग ने प्रतिबन्ध लगा रखा है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इन कोपलों को चोरी छिपे काटकर सब्जी बनाई जाती है। बाजार में भी करील की बिक्री की जाती है। करील की सब्जी बेहद स्वादिष्ट और स्वास्थ वर्धक बताई जाती है। शासकीय स्कूल में करील की सब्जी बनाकर मध्यान्ह भोजन में बच्चों को दिया जाना इसलिए गंभीर है क्योंकि इसके उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध है और वन अधिनियम के तहत दण्डनीय अपराध है।

मेडिकल कॉलेज कोरबा के डीन डॉ अविनाश मेश्राम ने बताया कि छात्र छात्राओं को मध्यान भोजन में करील की सब्जी दी गई थी और उसी से उन्हें फूड प्वाइजनिंग होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल में एडमिट सभी आठ छात्राओं की हालत में सुधार के बाद बुधवार को डिस्चार्ज कर दिया गया।

Spread the word