गौ-हत्या व गौ-मांस बिक्री मामला: सर्व हिंदू समाज व सनातन संघर्ष समिति की अगुवाई में प्रतिकार करते हुए किया धरना प्रदर्शन

कोरबा 10 जुलाई। गौ- हत्या व गौ-मांस बिक्री का मामला सामने आने के बाद सर्व हिंदू समाज व सनातन संघर्ष समिति की अगुवाई में प्रतिकार करते हुए धरना. प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने चिंता जताते हुए कहा कि शांतिप्रिय क्षेत्र कोरबा में इस तरह की गतिविधियां पहले कभी नहीं रही, अचानक गौ-हत्या और गौ. मांस की बिक्री करने का साहस भला कैसे जुटा लिया गया। जिस छत्तीसगढ़ में सरकार गौ संवर्धन और संरक्षण के दावे करते नहीं थक रही है, आखिर वहां इस तरह की घटनाओं से क्या संदेश जाता है। उन्होंने आशंका व्यक्त किया कि छोटे व्यक्ति की आड़ लेकर कोई बड़ा गिरोह इस तरह के घृणास्पद खेल में शामिल है। इस मामले की बारीकी से जांच कराई जाए और गिरोह में शामिल दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौराहे निहारिका के समीप आयोजित धरना में युवाओं, पुरुषों और मातृशक्ति की काफी संख्या में उपस्थिति रही। सबसे पहले सभी समाज व संगठन प्रमुखों ने गौ-माता को तिलक, वस्त्र से पूजा अेर्चना किया गया। पिछले मोतीसागरपारा और इमलीडुग्गू क्षेत्र में हुई घटना को लेकर नाराज लोगों ने हैरानी जताई कि आखिर इस मामले में दोषियों पर कठोर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है। धरना प्रदर्शन के दौरान गौ हत्या बंद हो और गौ हत्यारों पर कठोर कार्रवाई करो, के नारे भी लगाए गए। धरना के शुरुआत में विषय की प्रस्तावना पढ़ी गई और कोरबा के ज्वलंत विषय की तरफ आम नागरिकों का ध्यान आकर्षित किया गया। उपस्थितजनों को बताया गया कि जो हिंदू समाज गौमाता के प्रति विशेष सम्मान और आदर भाव रखता है। उसका आखिर क्या हश्र हो रहा है। यह सब हमें भीतर से उद्वेलित करता है और आगे कुछ कर दिखाने के लिए प्रेरित भी करता है। हिंदू समाज कि 35 से ज्यादा इकाइयों और भारत के आत्मतत्व को निष्ठा के साथ व्यवहार में शामिल करने वाले सामाजिक संगठनों ने आंदोलन का समर्थन करते हुए इस संघर्ष को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।

वक्ताओं ने अपने संबोधन में जनमानस को जागृत करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि मोती सागरपारा और इमली डुग्गू क्षेत्र में हुई घटना हैरान करने वाली है। हिंदू जनसंख्या वाले क्षेत्र में आखिर कोई व्यक्ति इस तरह का अत्यंत समाज विरोधी और घृणित कार्य कैसे कर सकता है। वक्ताओं ने हैरानी जताई कि आखिर मूल व्यवसाय की आड़ में कोई व्यक्ति गौ मांस की बिक्री व्यापक पैमाने पर करने के लिए भारी.भरकम संसाधन तब कैसे कर सकता है जब उसकी आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय हो। मौके पर डीप फ्रीजर की उपस्थिति और उसमें बड़ी मात्रा में गौ मांस का रखा होना कई प्रकार के सवालों को जन्म देता है। दूसरी तरफ इसी व्यवसाय के लिए गोडाउन बनाना और वहां गाय के अवशेष रखे जाने से कई सवाल खड़े हो जाते हैं।

सर्व हिंदू समाज और संगठन प्रतिनिधियों ने कलेक्टर के नाम का सौंपे ज्ञापन में गौ हत्या और गौ मांस की बिक्री से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से रखा। उन्होंने इस बात पर आपत्ति जताते कहा कि प्रकरण में दोषियों पर उचित कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है। साथ यह भी कहा कि जिले के वनांचल क्षेत्र से रात में काफी संख्या में गौ तस्करी की जाती हैए पर दुर्भाग्य की बात है कि ऐसे मामलों में पुलिस थाना स्तर पर स्वयं से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। जबकि पुलिस को घटना की जानकारी रहती है। गौ. हत्या और गौ तस्करी के षड्यंत्र के पीछे जो भी असामाजिक तत्व शामिल है उन्हें गिरफ्तार कर कड़ी सजा दी जानी चाहिए।

प्रशासन की ओर से आंदोलन स्थल पर तहसीलदार मुकेश देवांगन भी उपस्थित रहे। धरना समाप्त होने के बाद समाज के प्रबु्द्धजनों ने ज्ञापन सौंपा। साथ ही प्रशासन से मांग कि गौ हत्या और गौ मांस की बिक्री की रोकथाम करने के लिए जिले की सभी तहसील विकासखंड और ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी गोवंश की हत्या तथा गौ तस्करी निषेध सूचनाएं प्रसारित कराई जाए। इसके साथ ही इस तरह की घटनाओं में लिप्त पाए जाने वाले लोगों पर होने वाले दंड प्रविधान का प्रचार प्रसार व ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी कराने की व्यवस्था कराई जाए।

इस मौके पर मुकेश गोयल अग्रेसन गौशाला, गीता यादव सर्व यादव समाज, रश्मि शर्मा ब्राह्माण समाज, अरुण दास वैष्णव वैष्णव विकास समाज, गायत्री नायर, विभा गौराहा आर्य समाज, कमलेश मिश्रा गायत्री परिवार, हेमंत महूलिकर महाराष्ट्र मंडल, भोजराम देवांगन धर्म जागरण, संजू देवी राजपूत राजपूत क्षत्रिय समाज, भागवत साहू साहू समाज, आशीष खेतान सीए एसोसिएशन, लालिमा जायसवाल रामकृष्ण गौसेवा समिति बाल्को, सुनील जैन अग्रेसन गौसेवा समिति, कृष्ण कुमार श्रीवास श्रीवास समाज, नाथू राम यादव सर्व यादव समाज, अशोक तिवारी, बजरंग अग्रवाल इंदरा विहार समिति, योगेश जैन चैंबर आफ कामर्स, राधेश्याम अग्रवाल, छन्नू सिंह, विनय राय पूर्वांचल विकास समिति, अजय दुबे सनातन संघर्ष समिति, सभी समाज प्रमुख, संगठन प्रमुखों ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन कैलाश नाहक व आभार प्रदर्शन चंद्र प्रकाश अग्रवाल ने किया।

Spread the word