अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस: नशे से दूर रहकर परिवार व समाज को बचाने का लिया संकल्प

कोरबा 28 जून। अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के अवसर पर शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय, कोरबा के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा नशा मुक्त राष्ट्र निर्माण पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही महाविद्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्राओं द्वारा सभी प्रकार के नशे से स्वयं को परिवार को और समाज को बचाने का संकल्प लिया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.राजेंद्र सिंह ने कहा कि,अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस प्रति वर्ष 26 जून को मनाया जाता है। इस अवसर पर मानव समाज को नशे के हानिकारक प्रभावों से जागरूक करने के लिए विभिन्न तरीकों से जागरूकता करने का प्रयास किया जाता है। नशा का सेवन बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है। नशे के सभी प्रकार से लड़ाई के लिएए समाज के सभी वर्गों विशेषकर छात्राओं की साझेदारी आवश्यक है। इस कार्यक्रम में उपस्थित महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापक एवं समाज शास्त्री डॉ.तारा शर्मा ने कहा कि इस महत्वपूर्ण दिवस का उद्देश्य नशे के खिलाफ जागरूकता पैदा करना है। नशे का उपयोग केवल एक व्यक्ति को ही हानि नहीं पहुंचाता है, बल्कि इससे पूरा परिवार और समाज प्रभावित होता है। इसलिए हम सभी को नशे के खिलाफ लडऩा और लोगों को जागरूक करना आवश्यक है। इस समस्या से निपटने के लिए आम जनता, सरकार और सामाजिक संगठनों को साथ मिलकर कड़ी मेहनत करनी होगी। एक स्वस्थ और सुरक्षित समाज के लिए नशे के खिलाफ एक मजबूत संघर्ष आवश्यक होगा।

इस दिवस को याद रखकर हम सभी को नशे के खिलाफ लडऩा और इस जंग में मदद करना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के समस्त अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्राओं ने किसी भी प्रकार के नशे के सेवन से स्वयं को,परिजनो, मित्रों और परिचितों को दूर रखने का संकल्प लिया।अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्राओं के प्रति राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डॉ.् डेज़ी कुजूर ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज हमने नशा मुक्त राष्ट्र निर्माण के स्वप्न को पूरा करने की ओर एक कदम उठाया है, जो कि एक सकारात्मक पहल है।

Spread the word