सब स्टेशन के ठेका कर्मियों ने ठप्प किया काम

कोरबा 12 मई। छत्तीसगढ़ बिजली वितरण के अंतर्गत सब स्टेशन में काम कर रहे ठेका मजदूर संघ ने आज हड़ताल कर दी। वेतन विसंगति सहित कई मुद्दों को लेकर यह कर भी हड़ताल कर रहे हैं। हड़ताल से सीएसईबी के नियमित कर्मचारियों पर अचानक दबाव आ गया है। कई स्थान पर तकनीकी फाल्ट आने के कारण जरूरी काम को करने में समस्याएं पेश आने की जानकारी मिली है।

छत्तीसगढ़ बिजली वितरण ठेका कर्मचारी संघ के द्वारा शुक्रवार को 1 दिन की हड़ताल करने के लिए पहले ही अधीक्षण अभियंता को अल्टीमेटम दे दिया गया था। कहां गया था कि पिछले 6 महीने से उनकी समस्या बनी हुई है और इस पर वितरण कंपनी ध्यान नहीं दे रही है। वेतन बढ़ोतरी के साथ-साथ साप्ताहिक अवकाश और दूसरी सुविधाओं को दिए जाने की मांग ठेका कर्मी करते रहे है। अनेक अवसर पर संगठन की ओर से अधिकारियों का दर्द अपनी मांगों को लेकर आकृष्ट किया गया लेकिन कोई परिणाम नहीं आ सके। अपनी सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों का हवाला देते हुए ठेका कर्मचारी संगठन ने आखिरकार हड़ताल पर जाना सुनिश्चित किया। कोरबा जिले के तीन वितरण संभाग से संबंधित इलेक्ट्रिक सब स्टेशन के सैकड़ों कर्मचारियों के एक साथ हड़ताल पर चले जाने से दिक्कत हो गई। कर्मचारियों ने कोरबा और अन्य स्थानों पर धरना देने के साथ प्रदर्शन किया। इसके माध्यम से अपनी लंबित मांगों की तरफ ध्यान आकर्षित किया गया। संगठन के द्वारा कहां गया है कि अगर जल्द ही इस तरफ अपेक्षित कार्रवाई नहीं की जाती है तो आने वाले दिनों में बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

पावर कंपनी के द्वारा सब स्टेशन के अलावा अन्य कार्यों को आउटसोर्सिंग से कराया जा रहा है। ऐसे भी स्वाभाविक है कि संबंधित कामकाज कुल मिलाकर ऐसे ही कर्मचारियों के भरोसे चल रहे हैं। बिजली आपूर्ति संबंधित व्यवस्था का सीधा लेना देना सब स्टेशन से जुड़ा होता है। तकनीकी फाल्ट आने से लेकर आपूर्ति में बाधा उत्पन्न होने की स्थिति में यहां से जुड़े कर्मचारी अगले कार्यों को करते हैं। शायद यही कारण रहा कि गर्मी के सीजन में यहां वहां पेश आई समस्याओं का समाधान बहुत जल्द नहीं हो सका। हालांकि वितरण विभाग के पास रेगुलर कर्मचारियों की संख्या उपलब्ध है लेकिन अचानक काम का दबाव बढऩे से नतीजे प्राप्त करने में दिक्कतें हुई।

Spread the word