ग्रामीण कर रहे अपनी मेहनत और अपने खर्च पर तालाब गहरीकरण का कार्य

एसईसीएल प्रबंधन पर लगाया अनदेखी का आरोप

कोरबा 09 मई। नगर निगम कोरबा के कुसमुंडा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 62 चुनचुनी बस्ती के लोगों ने स्वयं के खर्चे पर तालाब का गहरीकरण कर साफ.सफाई का कार्य कर रहे हैंए कड़ी धूप में महिलाएं भी इस कार्य में लगी हुई है।

ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि अनेकों बार तालाब के गहरीकरण एवं साफ.सफाई के लिए एसईसीएल विभाग एवं निगम के पास गुहार लगाई गई। परंतु आज दिनांक तक कोई कार्यवाही नहीं हुई, चूंकि तालाब का उपयोग क्षेत्रवासी निस्तारी के रूप में करते है, कई वर्षों से तालाब का गहरीकरण का कार्य नहीं होने से वार्डवासी क्षेत्र के पार्षद एवं कुसमुंडा एसईसीएल अधिकारियों के पास जाकर तालाब के गहरीकरण कार्य करवाने की बात कह रहे थे परंतु संबंधित जिम्मेदारों के द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने पर बीते 1 सप्ताह से सभी ग्रामीण तालाब में उतरकर तालाब गहरीकरण का काम कर रहे हैं साथ ही तालाब में बने पचरी की भी साफ.सफाई उनके द्वारा की जा रही है। तालाब गहरीकरण के लिए उन्होंने बकायदा जेसीबी भी किराए पर लिया है इस कार्य में होने वाले सभी खर्च ग्रामीण आपस में चंदा कर वहन कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि अभी तक लगभग 60 से 65 हजार रुपए खर्च किए जा चुके हैं। मीडिया से बात करते हुए कई ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने एसईसीएल अधिकारियों से क्षेत्र के साथ-साथ पार्षद एवं क्षेत्र के विधायक से गहरीकरण के लिए कई बार कहा है पर कोई भी इस और सुध नहीं लिया जिस वजह से मजबूर होकर उन्हें तालाब के गहरीकरण का काम स्वयं करना पड़ रहा है। इस मुद्दे पर क्षेत्र के पार्षद पति विनय बिंझवार का कहना है कि बीते वर्ष एसईसीएल कुसमुंडा प्रबंधन द्वारा तालाब के गहरीकरण के लिए टेंडर जारी किया गया था, परंतु तालाब में पानी भरा होने की वजह से टेंडर निरस्त कर दिया गया उनके द्वारा इस वर्ष तालाब गहरीकरण के लिए पुन: एसईसीएल अधिकारियों से मिलकर टेंडर जारी करने का प्रयास किया जा रहा था।

Spread the word