महुआ बिनकर वापस लौट रही महिला पर भालू ने किया हमला

कोरबा 11 अप्रैल। जिले के कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज में हाथियों के बाद अब भालुओं का आतंक शुरू हो गया है। यहां के सलिहापहरी गांव में महुआ बिनने जंगल गई एक महिला पर खूंखार भालू ने हमला कर दियाए जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। महिला को उपचार के लिए पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोरगा ले जाया गयाए जहां उसकी दशा को देखते हुए प्राथमिक चिकित्सा के बाद डॉक्टरों ने सीएचसी कटघोरा रेफर कर दिया।

जानकारी के अनुसार वन्य प्राणी भालू के हमले की यह घटना सोमवार की शाम घटित हुई। खबरों में बताया गया कि यहां की निवासी कृष्णा बाई पति असेलाल बिंझवार महुआ बिनने जंगल गई थी। वह वहां से महुआ बिनकर वापस अपने घर को लौट रही थी तभी रास्ते में एक पेड़ के नीचे बैठे खूंखार भालू से उसका सामना हो गया। महिला को देखते ही भालू ने उस पर हमला कर दियाए जिससे उसके चेहरे व सिर को काफी चोटें आयी। भालू के चंगूल में फंसी महिला ने बचाव के लिए ग्रामीणों को आवाज लगाई। महिला की आवाज सुनकर ग्रामीण तत्काल मौके पर पहुंचे और हमलावर भालू को खदेडऩे के साथ ही 108 एम्बुलेंस बुलाकर घायल महिला को उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भिजवाया। जहां मौजूद डॉक्टरों ने महिला का उपचार किया और उसकी गंभीर दशा को देखते हुए सीएचसी कटघोरा रेफर कर दिया। इधर भालू के हमले में महिला के घायल होने की जानकारी मिलते ही वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अस्पताल पहुंचे और घायल महिला का हालचाल जानने के साथ ही उपचार के लिए 500 रूपए की तात्कालिक सहायता राशि उपलब्ध करायी।

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वन्य प्राणी के हमले में घायल महिला के उपचार का संपूर्ण खर्चा वहन करेगा सो उनसे परिजनों को बेहतर से बेहतर उपचार कराने को कहा गया है। केंदई रेंज में हाथियों के बाद भालुओं के सक्रिय होने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। ज्ञात रहे रेंज में भालुओं के अलावा 14 हाथी काफी दिनों से काफी दिनों से घूम रहे हैं। दल में शामिल तीन हाथी कल शाम अलग होकर कोयलारगडरा पहुंच गए थे। जहां महुआ बिन रहे दंपत्ति को मारने के लिए दौड़ाया था। दंपत्ति महुआ को छोड़कर भागे थे और अपनी जान बचायी थी। दंपत्ति द्वारा छोड़े गए महुवे को हाथियों ने चट करने के साथ ही टोकरी को भी तोड़ दिया था।

Spread the word