रेल कॉरिडोर का काम रोकेंगे प्रभावित किसान

किसानों को बिना मुआवजा दिए किये जा रहे काम का विरोध करेगी किसान सभा

कोरबा 19 जनवरी। ग्राम मड़वाढोढा पुरैना के पास गेवरा.पेंड्रा रोड रेल कॉरिडोर निर्माण का काम चल रहा है। किसानों को जमीन और पेड़ों का मुआवजा दिए बिना किसानों की जमीन पर रेल कॉरिडोर का काम चल रहा है।अधिग्रहण से प्रभावित मड़वा ढोढा,पुरैना,ढुरैना गांव के किसान 20 जनवरी को छत्तीसगढ़ किसान सभा के नेतृत्व में पुरैना के पास रेल कॉरिडोर का काम रोककर मुआवजा की मांग करेंगे। इस संबंध में एक ज्ञापन कटघोरा एसडीएम के साथ जिला प्रशासन को सौंपा गया है।

किसान सभा के जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर और प्रशांत झा ने कहा कि रेल कॉरिडोर के लिए अधिग्रहित जमीन और उस पर खड़े पेड़ों का मुआवजा किसानों को पहले दिया जाना था लेकिन वर्षों से प्रभावित किसान मुआवजा के लिए दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं पहले सभी प्रभावितों को मुआवजा दिया जाएए तभी काम आगे बढ़ेगा। रेल कॉरिडोर निर्माण स्थल पर छत्तीसगढ़ किसान सभा के नेतृत्व में किसानों द्वारा अनिश्चित कालीन काम बंद आंदोलन शुरू किया जाएगा और किसानों की जमीन पर किसी प्रकार के निर्माण से पहले सभी प्रभावित किसानों का मुआवजा प्रकरण निपटाने की मांग रखी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा कोयला ढुलाई को आसान बनाने के लिए गेवरा.पेंड्रा रोड रेल कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। किसान सभा नेता प्रशांत झा ने आरोप लगाया है कि कई किसानों को अधिग्रहित जमीन और पेड़ों का मुआवजा नहीं मिला है और ग्रामीण सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाकर थक चुके है। उनका कहना है कि यदि रेल कॉरिडोर का निर्माण हो जाता हैए तो फिर उनकी कभी कहीं सुनवाई नहीं होगी। विवादित जमीन के मुआवजे प्रकरण के निराकरण तक संबंधित जमीन पर निर्माण कार्य रोक जाएगा। ज्ञापन सौंपने में प्रमुख रूप से शिवरतन सिंह कंवर, मोहपाल सिंह, अजित सिंह, जगदीश कंवर, भैया राम बिंझवार, प्रभु दयाल,राजेश कंवर, भुवन सिंह,निरतु उपस्थित थे।

Spread the word