बीपीएल कार्ड धारियों को अब दिसंबर तक मुफ्त में मिलेगा चावल

कोरबा 9 जनवरी। जिले के बीपीएल कार्ड धारियों को अब दिसंबर तक मुफ्त में चावल मिलेगा। कोविड काल से चल रही फ्री चावल की योजना लगातार आगे बढ़ाई जा रही है। इस बार दिसंबर तक मुफ्त चावल देने के निर्णय को नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव का असर माना जा रहा है। इस संबंध में खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने भी आदेश जारी किया है।

योजना का लाभ 2.60 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा। बीपीएल के साथ ही अंत्योदय, प्राथमिकता श्रेणी वाले उपभोक्ता भी फायदा उठा सकेंगे स वक्ताओं को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 476 दुकानों के माध्यम से राशन बांटा जाता है। इस संबंध में दुकान संचालकों को भी निर्देश जारी किया जा रहा है। पिछले महीने उपभोक्ताओं को 5 किलो अतिरिक्त चावल मिला था। वह अब नहीं मिलेगा। पहले की तरह उपभोक्ताओं को जितना चावल मिल रहा था।

हर कार्ड के लिए चावल की अलग-अलग पात्रता:-राज्य शासन ने कार्ड और सदस्यों के हिसाब से भी चावल की मात्रा तय की है। अंत्योदय राशन कार्ड धारियों को 35 किलो चावल मिलता है। प्राथमिकता कार्ड वाले 1 सदस्य को 10 किलो, 2 सदस्य को 20 किलो और 3 से होने पर 35 किलो चावल दिया जाता है। सदस्य संख्या बढऩे पर मात्रा भी बढ़ती जाती है।

Spread the word