ओवरलोड कर कोयला चोरी करने पर किया गया ब्लैक लिस्ट

कोरबा 4 जनवरी। कोरबा जिले के कोरबा पश्चिम क्षेत्र में स्थित एसईसीएल की दीपका खदान के सात नंबर चेक पोस्ट से एक ओवरलोड ट्रेलर को सीआईएसएफ ने पकड़ा जिसमें भार क्षमता के अलावा लगभग 1 टन से अधिक अवैध कोयला लोड था। शक होने पर जांच की गई तब कोयला चोरी का खुलासा हुआ।

उक्त मामले में सीआईएसफ ने रोड सेल विभाग को ओवरलोड टेलर को सौंप दिया एसईसीएल प्रबंधन ने इस मामले में कड़ी कार्यवाही करते हुए कोयला लोड ट्रेलर को एमटी आउट कर ब्लैक लिस्ट कर दिया। पिछले लंबे समय से इस तरह के खेल दीपका खदान चल रहा है यदा-कदा कार्यवाही भी की जा रही है मगर जरूरत है कड़ी कार्यवाही की जिससे कि कोयले कि चोरी पर लगाम लग सके।

बताया गया कि 31 दिसंबर को दीपका खदान में 07 नम्बर बैरियर से एक ट्रेलर कोयला लोड कराने अंदर गया था। उक्त टेलर दीपका खदान से कोयला लोड कर एसईसीएल के विभागीय कांटा से तौल करवा करा खदान से बाहर निकलना था किंतु चोरी करने की नीयत से उक्त ट्रक ने सात नंबर बैरियर न आकर पुन: अपने मालवाहक में फिर से कोयला लोड करवा लिया जिसकी सूचना बेरियर में तैनात सीआईएसएफ़ जवानों को मिल गयी।श्रमिक चौक के पास 7 नम्बर बेरियर में तैनात सीआईएसफ जवानों ने कोयला लोड ओवरलोड ट्रेलर को रोक लिया जंहा ट्रेलर को दोबारा रीवेट कराया गया जिसमें भाड़ा पर्ची में अंकित भार क्षमता से लगभग 1 टन कोयला अधिक पाया गया।

उक्त मामले में दीपका प्रबंधन ने ओवरलोड ट्रेलर को एमटी आउट कर ब्लैक लिस्ट कर दिया। सेल्स ऑफिसर जीके रॉय रोड सेल्स ऑफिसर, दीपका एरिया ने कहा हैं की यह खदान के अंदर का मामला है और रूटीन जाँच में उसे पकड़ा गया हैं जिसके तहत ओवरलोड कोयला का मामला सामने पर रूटीन जाँच में शार्ट आउट कर दिया गया है जिसे बाद में खाली करवा कर ब्लैक लिस्ट किया गया। एसईसीएल के अधिकारियों के मुताबिक इस तरह के मामले आते रहते हैं जिसमें वाहन ब्लैक लिस्ट कर दिया जाता है मगर उक्त खाते की डी ओ मैं किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाती।

Spread the word