एक दिवसीय ट्रेकिंग एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया

कोरबा 4 अक्टूबर। महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया कोरबा यूनिट द्वारा कोरकोमा के पास शंकर खोला में एक दिवसीय ट्रेकिंग एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में एक साथ कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

सबसे पहले ट्रेकिंग शुरू करने से पहले विभिन्न स्थानों पर आम, अमरूद, बादाम, जामुन आदि के कई पौधे लगाए। फिर टीम ने घने जंगल में ट्रेकिंग शुरू की। सभी प्रतिभागियों ने इस जंगल में प्रकृति की सुंदरता को देखा। वापसी करते समय टीम के सदस्यों ने स्वच्छता कार्यक्रम के अंतर्गत गुफा के आसपास और रास्ते मे फैले हुये प्लास्टिक के कचरों को क्लीन ड्राइव प्रोग्राम किया और 2 बोरी पॉलीथीन कचरे एकत्रित कर ग्राम के कचरा निष्पादन स्थल में निष्पादित किया।

ट्रेकिंग के दौरान शैलेन्द्र नामदेव के द्वारा औषधीय पौधों का पहचान और उनके प्रयोग के संबंध में जानकारी दी। ट्रेकिंग टीम ने फल, खाने-पीने का सामान भी बांटा और वहां के निवासी कमजोर वर्ग के बूजुर्गो को कुछ नकद देकर उनकी मदद की। कार्यक्रम में मौजूद टीम के सदस्यों में संदीप सेठ, सतीश शुक्ला, एमएल साहू, श्रीमती और शैलेंद्र नामदेव, श्रीमती और डीबी सुब्बा, आरएस साहू, शारदा नामदेव, नीलू सुब्बा, अनीता चाको और अन्य नए प्रतिभागी शामिल थे। कार्यक्रम में जूनियर सदस्य पारस, आयुष और अमल ने भी भाग लिया।अंत में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

Spread the word