चार सेंटीमीटर गिरा बांगो बांध का जल स्तर

कोरबा 18 अगस्त। जिले में हो रही झमाझम बारिश के बावजूद बांगो बांध के जल स्तर में कमी आ रही है। चार दिन के भीतर बांध का जल स्तर चार सेंटीमीटर गिर गया। निकटवर्ती जांजगीर और रायगढ़ जिले में हुई कम वर्षा के कारण खेतों में सिंचाई के लिए पानी की मांग बढ़ गई है। बांध से पानी छोड़ने के लिए हाइडल प्लांट को 60 घंटे से चलाया जा रहा है। दर्री बांध के दायीं और बायीं तट से प्रतिदिन 18 मिलियन घन मीटर पानी छोड़ा जा रहा है।

बांध में पानी का कोरिया जिले में होने वाली वर्षा पर निर्भर है। जिले में जिस रफ्तार से वर्षा हो रही है वह उपरी क्षेत्र में कम है। जितना पानी छोड़ा जा रहा है उसकी तुलना में बांध में पानी की आवक कम हो गई है। यही वजह है कि बांगो का पानी कम होने लगा है। बांध की पूर्ण भराव क्षमता 359.66 मीटर है। वर्तमान में जल स्तर 357.70 है। चार दिन पहले जल स्तर 359.74 थी। सप्ताह भर पहले हो रही बारिश से अनुमान लगाया जा रहा था कि बांगों में पूरी तरह भर जाएगा। जल स्तर में प्रगति को देखते हुए जल संसाधन ने गेट खोलने की भी तैयारी कर ली थी। बहरहाल सिंचाई के लिए पानी छोड़ने से जल स्तर में कमी आ रही है। खंड वर्षा का असर होने के कारण निकटवर्ती जिलों के खेतों में पानी की कमी बरकारार है। दर्री बांध के दायीं और बायीं तट नहर खोलने से सिंचित खेतों को सूखे की समस्या से निजात मिलेगी। बांध के भराव में भले ही कमी आ रही है लेकिन बीते वर्ष की तरह इस साल भी पूर्ण भराव की संभावना है। विभागीय अधिकारी की माने तो मानसून का समय अभी डेढ़ माह शेष है। वर्तमान भराव से तुलना करें तो बांध पूर्ण भराव से केवल 1.96 मीटर दूर है।

जारी मानसून के दौरान उपरी क्षेत्र में कम वर्षा हुई है। बीते वर्ष बांगो में पूर्ण भराव होने से 17 अगस्त को बांध का दो गेट खोला गया था। अब तक जिले में हुई वर्षा का आकलन किया जाए तो एक जून से अब तक 6804.8 मिमी वर्षा हो चुकी है। बीते वर्ष इस अवधि में 6702.8 मिमी वर्षा हुई थी। बांध के भराव क्षेत्र में होने वाली अधिक वर्षा का असर जल स्तर में पड़ा है।

Spread the word