ओपन स्कूल की दसवीं बोर्ड में 95 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण

कोरबा 7 जुलाई। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल अंतर्गत दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे शुक्रवार को जारी हुए। इसमें 95 प्रतिशत से अधिक परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। कोरोनाकाल में घर पर रहकर परीक्षा में बैठने की सुविधा के असर से इस बार उम्दा परिणाम प्राप्त हुए हैं। इससे परीक्षार्थियों में खुशी है।

ओपन स्कूल बोर्ड ने मुख्य परीक्षा के साथ ही अवसर परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के परिणाम भी घोषित किए गए। दोपहर 12 बजे जारी हुए परीक्षा परिणाम में इस बार 95 प्रतिशत परीक्षाफल प्राप्त हुआ है। अपने रिजल्ट से संबंधित जानकारी के लिए विद्यार्थी राज्य ओपन स्कूल की वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं। कोरबा की बात करें तो इस वर्ष हाई व हायर सेकेंडरी समेत 12 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने ओपन स्कूल की परीक्षाएं दी थी। इनमें केवल दसवीं की बोर्ड परीक्षा में ही साढ़े सात हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। उन्हें परिणाम का इंतजार था ताकि वे भी अगली कक्षा में प्रवेश प्राप्त करने की प्रक्रिया में शामिल हो सकें।

ओपन स्कूल अंतर्गत दसवीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिलेभर में कुल 18 समन्वय केंद्र बनाए गए थे। जहां से परीक्षार्थियों को परीक्षा सामग्री का वितरण किया गया। उत्तरपुस्तिकाएं घर में लिखने के बाद जमा कराई गई थीं। प्रमुख केंद्रों में बाल्कोए कटघोराए करतला व पाली समेत अन्य शामिल रहे। इस साल मार्च के अंतिम सप्ताह में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के बाद से ही सीबीएसई व छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं. 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसके बाद परिणामों के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड को आधार बनाया गया था। इसी के आधार पर ही नतीजों की घोषणा की गई। शुक्रवार को जारी नतीजों के 15 दिन के बाद पुन; केंद्रों में आगामी वर्ष की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Spread the word