सेंट थामस स्कूल को शिक्षा विभाग ने दिया नोटिस

कोरबा 31 जुलाई। दीपका के सेंट थामस स्कूल में कक्षा 10 वीं में पढ़कर उत्तीर्ण हुए 40 छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है । जबकि इतने ही छात्रों को प्रवेश देने का काम कर लिया गया है । प्रवेश के मामले में आनाकानी कर रहे स्कूल को शिक्षा विभाग ने नोटिस थमाकर उसकी हेकड़ी निकालने का काम किया है । तीन दिन में जवाब नहीं मिलने और आगे का काम नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई करने के संकेत दिए गए हैं । 2 अगस्त से स्कूल खुलने वाले हैं और 15 जून से शिक्षा का नया सत्र शुरू हो चुका है। लेकिन प्रगति नगर दीपका के सेन्टथॉमस स्कूल में दसवीं पास करने के बाद 11 वीं में प्रवेश के लिए छात्रों के सामने मुसीबत आन पड़ी है । कक्षा 11 वीं में 40 विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। कक्षा दसवीं को 80 विद्यार्थियों ने पास किया और स्कूल में 40 को एडमिशन देकर बाकी बचे 40 से पल्ला झाड़ लिया है। अन्य विद्यालयों में भी इन विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिल रहा है, जिसके कारण इन 40 विद्यार्थियो का भविष्य अंधकारमय हो गया है। विद्यालय के प्राचार्य ने बैठने की व्यवस्था नहीं होने के कारण 11 वीं में प्रवेश नहीं देने की बात कही हैं, यदि यह समस्या पूर्वानुमानित था तो कक्षा 9 वीं में इन विद्यार्थियों को प्रवेश देकर क्यों पढ़ाया गया। यही विद्यालय के इस निर्णय से विद्यार्थियों और पालको में बहुत ज्यादा आक्रोश व्यात है । इन बच्चों की परेशानी को देखते हुए तनवीर अहमद महामंत्री विधायक प्रतिनिधि ने डीईओ और को पत्र लिख विद्यार्थियों को 11 वों में प्रवेश दिलाने की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर स्कूल के विरुद्ध अड़ा आदोलन करने की भी बात कही गई है।

सूचनाओं के अनुसार विद्यालयों के पंजीकरण और उन्हें मान्यता दिए जाने के लिए सरकार ने कई आधार बनाए हैं। इसकी पूर्ति करने पर भी निजी स्कूलों को इस दायरे में शामिल किया जाता है। उचित बैठक व्यवस्था, पुस्तकालय, खेल मैदान और दीगर सुविधाओं को इसमें शामिल किया गया है। इसके लिए जमीन का खसरा और नक्शा भी लगाना होता है। इसके परीक्षण और सत्यापन के साथ ही अगली प्रक्रियाएं की जाती है। जिले में इससे पहले कई मामलों में शिक्षा विभाग कार्यवाही कर चुका है और संबंधितों को संदेश देने का काम भी कर चुका है। इसके बावजूद सेंट थॉमस स्कूल के द्वारा अपने यहां से उत्तीर्ण छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश देने को लेकर जो नौटंकी कर रहा है, उससे शिक्षा विभाग खफा है। नागरिकों की ओर से आई शिकायतों ने उसे इस मामले में सक्रिय कर दिया है।

निजी स्कूल के रवैये को लेकर हमारे पास शिकायत पहुंची है, जिसमें 80 छात्रों के 10 वी उत्तीर्ण होने पर 40 को 11 वीं में प्रवेश दिया गया और बाकी को प्रवेश देने में नकारात्मक रुख दिखाया जा रहा है। शिकायत पर संज्ञान लेकर स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है और तीन दिन में जानकारी देने को कहा गया है। इस पर भी अगर बेहतर परिणाम नहीं आते हैं तो अगली कार्रवाई भी हो सकती है। उच्च स्तर पर अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। मान्यता समाप्ती जैसी कार्रवाई भी इस कड़ी में शामिल है।

Spread the word