पहली अगस्त 2021 से रविवार को भी बैंक में कई लेनदेन हो सकेंगे

नईदिल्ली 31 जुलाई। बैंकिंग सेक्टर में रविवार का दिन पूरी तरह से क्लोज़ होता है, इस दिन अगर आपकी सैलरी भी आनी होती है तो वह एक दिन पहले या एक दिन बाद टाल दी जाती है, वहीं अगर बैंक से कोई ईएमआई कटनी होती है तो वह भी रविवार के दिन न कटते हुए एक दिन बाद कटती है। इस तरह से रविवार का दिन बैंकिंग सेक्टर के लिए पूरी तरह से क्लोज़ होता है। लेकिन अब आने वाली अगस्त की 1 तारीख से बैंको के इन्हीं नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जी हां बैंक से होने वाले कई लेन-देन रविवार और छुट्टियों के दिन भी संभव हो सकेंगे। इतना ही नहीं छुट्टी के दिन भी आपकी सैलरी एकाउंट में आएगी। चलिए जानते हैं अगस्त माह में बैकिंग सेक्टर में क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं?

जानकारी के लिए आपको बतादें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने जून में National Automated Clearing House (NACH) को 1 अगस्त 2021 से जारी करने की घोषणा की थी। NACH एक राष्ट्रीय संचालित थोक भुगतान प्रणाली है। पेमेंट्स काॅरपोरेशन ऑफ इंडिया एक से कई क्रेडिट ट्रांसफर की सुविधा देता है जैसे कि लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन का भुगतान। यह बिजली, गैस, पानी, टेलीफोन ऋण के लिए आवधिक किश्तों, मयूचुअल फंड में निवेश और बीमा प्रीमियम से संबंधित भुगतान के संग्रह की सुविधा भी प्रदान करता है। आरबीआई द्वारा यह सुविधा 1 अगस्त से सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी।

ATM से पैसा निकालना होगा मंहगा

RBI ने जून में एक और आदेश पारित किया था जिसके तहत एटीएम पर लेनेदेन की सुविधा के लिए चार्ज को बढ़ा दिया गया है। पहले एटीएम से लेन-देन के लिए इंटरचेंज शुल्क 15 रूपए था जिसे बढ़ाकर 17 रूपए कर दिया गया है। रिजर्व बैंक द्वारा तय किया गया बढ़ा हुआ शुल्क 1 अगस्त से लागू कर दिया जाएगा। ऑटोमेटेड टेलर मशीन के रख-रखाव पर होने वाले खर्च को ध्यान में रखते हुए 9 साल बाद इंटरचेंज शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई है। जिसे बैंकों को वहन करना पड़ता है। गैर वित्तीय लेन-देन के लिए शुल्क 5 रूपए से 6 रूपए तक बढ़ा दिया गया है। ये शुल्क तब ही लागू होता है जब किसी दूसरी बैंक का एटीएम अन्य बैंक के एटीएम में इस्तेमाल किया जाता है।

डोरस्टेप बैंकिंग पर अब देना होगा शुल्क

अगस्त महीने की शुरूआत में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने घोषणा की थी कि जो भी ग्राहक इस सेवा के तहत डोरस्टेप का उपयोग करेंगे उन्हें अब इसका शुल्क देना होगा। आईपीबी ने कहा है कि प्रत्येक ग्राहक अगर डोरस्टेप का इस्तेमाल करना चाहता है तो प्रत्येक अनुरोध के लिए उन्हें 20 रूपए जीएसटी के साथ शुल्क देना होगा। यह नियम भी 1 अगस्त से लागू होने जा रहा है। वर्तमान समय की अगर बात करेें तो आईपीबी द्वारा दी जाने वाली डोरस्टेप बैंकिंग पर कोई शुल्क नहीं लगता है।

ICICI बैंक ने भी किए ये बड़े बदलाव

निजी बैंक ICICI भी अपने नियम में संशोधन कर कहा है कि वे अब घरेलू बचत खाता धारकों के लिए नगद लेन-देन, एटीएम इंटरचेंज और चेक बुक शुल्क की सीमा में परिवर्तन करेगा। बैंक की वेबसाइट के अनुसार ये बलदाव भी आने वाली 1 अगस्त से प्रभाव में आ सकते हैं। शुल्क का संशोधन सभी नगद लेन-देन के लिए लागू होगा। ICICI की वेबसाइट के मुताबिक जिन ग्राहकों का बैंक में नियमित बचत खाता है, उन्हें चार मुफ्त लेनदेन की अनुमति है। बैंक के नियम के अनुसार निशुल्क सीमा के ऊपर अगर ग्राहक लेनदेन करता है तो उसे प्रति लेनदेन के लिए 150 रूपए का शुल्क देना होगा।

Spread the word