शिक्षा विभागः तबाकू की आदत छुड़ाने शिक्षक-छात्रों की चेन से चलेगा अभियान

कोरबा 29 मई। कोरोना संक्रमण रोकने शिक्षा विभाग का जन जागरूकता कार्यक्रम पिछले डेढ़ माह से जारी है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी शिक्षा विभाग के साथ मिलकर जन जागरूकता व तंबाकू निषेध दिवस जागरूकता कार्यक्रम के लिए एक गूगल मीट का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कोरबा से लेकर रायपुर से जुड़े चिकित्सकों एवं विषय विशेषज्ञों ने तंबाकू मुक्त समाज के निर्माण में शिक्षा विभाग की जागरूकता चेन का योगदान शामिल करने का आग्रह किया। शिक्षक और विद्यार्थियों के सतत प्रयास से विकसित की गई इस जन.जागरूकता चेन से कुछ पलों में लाखों परिवारों तक तंबाकू के दुष्परिणाम पहुंचाते हुए उन्हें इसकी आदत से छुटकारा पाने के प्रयास किए जा सकेंगे।

इस कार्यक्रम में रायपुर से कमलेश जैन नोडल अफसरए ख्याति जैन स्टेट लीगल कंसलटेंट, दीक्षा पुरी स्टेट टोबैको कंसलटेंट, संजय नामदेव डिविजनल कंसलटेंट डा नरेंद्र जायसवाल मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। कमलेश जैन ने बहुत ही सारगर्भित तरीके से कोरोना संक्रमण एवं चेन सिस्टम के बारे मेंए कांटेक्ट ट्रेसिंग के महत्व को समझाए और इस कार्य के लिए शिक्षा विभाग कोरबा की सराहना की। अन्य जिलों की अपेक्षा कोरबा कांट्रैक्ट ट्रेसिंग व अभियान से बहुत ही जल्दी कोरोना संक्रमण पर काबू पा लिया है। इसमें सम्मिलित सभी शिक्षक.शिक्षिकाओं और विद्यार्थी का योगदान सराहनीय है। शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से संयुक्त अभियान शुरू करते हुए तंबाकू की जानलेवा आदत से लोगों को बचाने का संयुक्त प्रयास किए जाने का सुझाव विषय विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों ने रखा है। इस चेन के माध्यम से जुडे शिक्षक एवं विद्यार्थियों के साथ उनके अभिभावकों तक तंबाकू के दुष्परिणाम को आसानी से पहुंचाया एवं समझाया जा सकेगा। खास कर युवा वर्ग के लिए यह और भी जरूरी हो जाता है। यह कार्यक्रम कामता जायसवाल प्रभारी प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तुमान के संयोजन, मंजुला श्रीवास्तव व्याख्याता अरदा व निशा चंद्रा व्याख्याता करतला के सफल संचालन में संपन्ना हुआ। मार्गदर्शक के रुप में विश्वनाथ कश्यप प्राचार्य पोंडी-लाफा, पी पटेल प्राचार्य तुमान, एमआर श्रीवास प्राचार्य तिलकेजा व राकेश टंडन व्याख्याता उपस्थित थे।

कमलेश जैन ने कहा कि जन-जागरूकता की चेन से संक्रमण को रोका जा सका। उन्होंने स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग में आपसी सामंजस्य बनाकर किसी भी विपदा से निपटने की क्षमता रखने पर जोर दिया। इसी तारतम्य में उन्होंने धूम्रपान निषेध संबंध में भी जन जागरूकता फैलाने के लिए शिक्षा विभाग से अपील किया और 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम वर्चुअल मीट के माध्यम से छात्र-छात्राओं में और आमजनों में जन जागृति लाने के प्रयास पर जोर दिया। डा ख्याति जै ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से तंबाकू निषेध दिवस के महत्व एवं धूम्रपान सेवन से संबंधित विभिन्ना प्रकार की संवैधानिक धाराओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

Spread the word