छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस से पहली मौत, भिलाई में चल रहा था 6 दिन से इलाज

■ जाने लक्षण और इन बातों का ध्यान रखे

रायपुर 13 मई। छत्तीसगढ़ के भिलाई सेक्टर-1 निवासी एक युवक की ब्लैक फंगस यानी म्यूकरमाइकोसिस से मौत हो गई। प्रदेश में ब्लैक फंगस से मौत का ये पहला मामला है। कोरोना को मात देने के बाद युवक ब्लैक फंगस की चपेट में आया था। उसे दिखाई देना भी बंद हो गया था। युवक का भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) के सेक्टर-9 अस्पताल में पिछले करीब 6 दिनों से इलाज चल रहा था। इससे पहले उसे रायपुर के एक निजी अस्पताल में बीमारी होने के बाद भर्ती कराया गया था।

भिलाई के सेक्टर-1 सी मार्केट में रहने वाले वी श्रीनिवास राव (35 वर्ष) को ब्लैक फंगस की शिकायत होने के बाद रायपुर के एक निजी अस्पताल में दाखिल किया गया। शुरू में आंखों में दर्द था। इसके बाद उनको दिखना बंद हो गया।

वहां करीब उनका चार दिनों तक इलाज किया गया। इसके बाद वहां से बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में रेफर किया गया। यहां करीब 6 दिनों तक डाक्टरों ने तमाम कोशिश की, बावजूद उनकी तबीयत में सुधार नहीं हो हुआ। आखिर में उनकी 11 मई को मौत हो गई।

कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस ने पैर पसारने शुरू कर दिया है। सीएमएचओ डॉक्टर गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि ब्लैक फंगस से भिलाई निवासी एक व्यक्ति की मौत हुई है, जो बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती था।

जिले में ओर कितने मामले है, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। हमें जानकारी मिली है कि कुछ ओर लोग भी ब्लैक फंगस से पीड़ित हैं, जिनका इलाज एम्स रायपुर में किया जा रहा है।
दरअसल एक अवसरवादी फंगल इन्फेक्शन होता है। यह कान और नाक को प्रभावित करता है। यह आस-पास की हड्डियों पर हमला करता है और गंभीर स्थिति पैदा करता है। कोविड से पीड़ित मरीज को हम लंबे समय तक स्टेरॉयड देते हैं।

ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर को दिखाएं
नाक में जलन, त्वचा में लालपन, आंखों में सूजन, आंख और नाक के नीचे लाल-काले धब्बे, दर्द, बुखार, खांसी, सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत, देखने में दिक्कत, छाती में दर्द की समस्या हो सकती है। समय पर इलाज न मिलने से यह दिमाग तक जाता है। इस तरह के लक्षण होने पर डॉक्टर से परामर्श लें।

इन चीजों का रखें ध्यान

◆शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज न करें
◆सब्जियों को अच्छे से धोएं और ताजा-गर्म खाना खाएं
◆फ्रीज में स्टोर किए गए खाने को न खाएं
◆घर में सफाई रखें और बिना हाथ धोए खाना न खाएं
◆नाक को हमेशा साफ रखें।
◆प्राणायाम और एक्सरसाइज करें

Spread the word