रिश्तों में अमर हो गईं श्रीमती करुणा शुक्ला

शुभांशु शुक्ल

मुंगेली 27 अप्रेल। देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटलविहारी बाजपेयी की भतीजी और प्रदेश की विदुषी महिला राजनेत्री स्वर्गीय श्रीमती करुणा शुक्ला का मुंगेली से गहरा नाता रहा है। वे मुंगेली की बहू के रूप में भी जानी जाती रही हैं।

दरअसल स्वर्गीय श्रीमती करुणा शुक्ला का विवाह मुंगेली के प्रतिष्ठित शुक्ल परिवार में हुआ था। श्रीमती शुक्ला 31 जनवरी 1971 को डॉक्टर माधव शुक्ला के साथ परिणय सूत्र में बंधकर मुंगेली आई थीं। मुंगेली के बड़े बुजुर्ग उन्हें बहु तो युवा वर्ग उन्हें भाभी के सम्बोधन से पुकारता था।

डॉक्टर माधव शुक्ला बलौदाबाजार में सेवारत थे। अपने खास व्यक्तित्व और हर एक के प्रति अप्रतिम सहृदयता के चलते डॉक्टर माधव शुक्ला बलौदा बाजार अंचल में चाचाजी के सम्बोधन से पुकारे जाते थे। श्रीमती करुणा शुक्ल का व्यवहार भी सबके साथ बेहद आत्मीय और पारिवारिक था। यही वजह है कि वे पूरे बलौदा और रायपुर क्षेत्र में चाचीजी कहती थीं। वे बलौदाबाजार से विधायक रहीं तो उनका सम्पर्क और व्यापक हुआ। बाद में वे जांजगीर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुनी गयीं। जांजगीर कोरबा में उन्हें एक नया सम्बोधन मिला, वह था- दीदीजी! हर आम और खास उन्हें दीदीजी कहकर ही सम्बोधित करते थे। यह वास्तव में अद्भुत है। ऐसा व्यक्तित्व लाखों में कोई एक ही होता है, जिसका पूरा जीवन रिश्तों में रसा बसा हो।

सोमवार और मंगलवार (26-27 अप्रेल 2021) की दरम्यानी रात उन्होंने सभी सांसारिक बन्धन तोड़ दिए। लेकिन उन्होंने पूरी जिन्दगी जिन रिश्तों का ताना बाना बुना, वे आज भी जीवन्त हैं। वे चाहकर भी इन रिश्तों के बन्धन से कभी मुक्त नहीं हो सकतीं। न्यूज़ एक्शन परिवार की सादर श्रद्धांजलि।

Spread the word