पौने 2 लाख बच्चे पोलियो की दवा से लाभान्वित किये जायेंगेः डॉ.बोर्डे, बच्चों को दो बूंद पिलाकर टीकाकरण का किया शुभारंभ

कोरबा 31 जनवरी। जिला अस्पताल के साथ पीएचसी कोरबा, सीएचसी कटघोरा, करतलाए पोड़ी उपरोड़ा, पाली सहित जिले के सभी प्राथमिक व उपस्वास्थ केंद्रों, सार्वजनिक उपक्रमों के चिकित्सालयों में पल्स पोलियो टीकाकरण का कार्य आज हुआ। भिन्न-भिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने प्रथम आये बच्चों को दो बूंद पिलाकर टीकाकरण का शुभारंभ किया। इसके महत्व पर रौशनी भी डाली गई।

जिले के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीबी बोर्डे ने बताया कि लगभग पौने 2 लाख बच्चे पोलियो की दवा से लाभान्वित किये जायेंगे। मैदानी अमले ने इनका पंजीकरण पहले ही कर रखा है। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान के लिए दवा पूर्व में प्राप्त हो गई थी। जिसे सुरक्षित रूप से रखा गया। कर्मचारियों के माध्यम से डिपो और भी वहां से बूथ भिजवाया गया। आज सुबह 7 बजे से सभी क्षेत्रों में बच्चों को लेकर उनके अभिभावक यहां पहुंचे। संबंधितों को यहां पोलियों की दवा दी गई। सीएमएचओ ने बताया कि विभाग की कोशिश यही है कि सभी पंजीकृत बच्चों को एक ही दिन में दवा दी जाए। जो छुटेंगे, उन्हें अगले दो दिन में दवा देंगे

पल्स पोलियो उन्मुलन के लिए देश भर में काम चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों से 31 जनवरी से प्रथम चरण में अभियान शुरू हुआ। 3 दिन तक इसे संचालित करना है। जिले में डेढ़ हजार से अधिक बूथ में 5 वर्ष के बच्चें को पोलियो ड्रॉप दिये जाने की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य और आईसीडीएस वर्कर्स के साथ-साथ अशासकीय संगठनों के लोगों को भी सेवा देने के लिए जोड़ा गया है। लक्ष्य यह है कि कुल पंजीकृत बच्चों को पहले ही दिन दवा दी जाए। किसी भी कारण से छूटे हुए बच्चें को 1 व 2 फ रवरी को उनके घर पहुंचकर दवा दी जायेगी।

विभिन्न क्षेत्रों में दिखाई सक्रियताः-पोलियो अभियान बच्चों को स्वस्थ रखने के लिहाज से कें द्रित है। सभी क्षेत्रों में इसका विस्तार है। इसलिए हर कोई अभियान से जुड़ने के साथ ब्रांडिग का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहता। समाज सेवा का संदेश देने की कोशिश भी आसानी से पूरी हो जाती है। इसलिए विभिन्न क्षेत्रों मेंं खास लोगों ने अपनी सक्रियता इस मौके पर दिखाए। नगर निगम के सभापति श्यामसुंदर सोनी ने अपने क्षेत्र में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर कार्य का शुभारंभ किया। इस क्षेत्र में अभियान के अंतर्गत रूबी उपाध्याय, कामिनी साहू, ललिता, शंकुतला, सुरंजना, नीतू, भगवती, सुखसागर, ज्योति यादव, लता चंद्रा, पुष्पा और राजीम पटेल की ड्यूटी लगाई गई है। शारदा विहार वार्ड क्रमांक 12 में पूर्व पार्षद जितेंद्र गुप्ता राजा ने अभियान का शुभारंभ किया। उपस्वास्थ्य केंद्र बरपाली में जनपद सदस्य पीयूष गुरूद्वान ने पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान की शुरूआत की। पोड़ीबहार वार्ड क्रमांक 29 में पार्षद प्रदीप जायसवाल के द्वारा कार्य शुरू किया गया। इसी तरह टीपी नगर वार्ड में पार्षद ऋ तु चौरसिया, आरपीनगर वार्ड में प्रतिभा शर्मा, वार्ड 33 में पालूराम साहू सहित अन्य क्षेत्रों में सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों को पोलियो की दवा देकर अभियान प्रारंभ किया गया। स्वास्थ्य विभाग इसकी निगरानी कर रहा है।

Spread the word