शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के फर्जी लेटरपैड का इस्तेमाल कर बहाली का खुलासा

अंबिकापुर 21 जनवरी। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित कुन्नी के उप प्रबंधक राजीव कुमार वर्मा निलंबित चल रहे थे। उन्होंने शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के फर्जी लेटरपैड का इस्तेमाल करते हुए अपनी बहाली करवा ली। अब इस मामले का खुलासा हुआ है।

मंत्री के फर्जी लेटरपैड मामले की जानकारी जिला पंचायत सदस्य के पति शैलेन्द्र प्रताप सिंह को लगी तो उन्होंने सूचना के अधिकार के तहत निलंबित अधिकारी की पूरी जानकारी इकट्ठा की। उसके बाद पता चला कि निलंबित अधिकारी ने शिक्षा मंत्री के फर्जी लेटरपैड का इस्तेमाल कर कूटरचना को अंजाम दिया है। मंत्री के निज सचिव और जिले के उप पंजीयक ने भी लैटरपैड के फर्जी होने की पुष्टि की है। निलंबित अधिकारी राजीव कुमार वर्मा ने मंत्री के फर्जी लेटरपैड पर उप पंजीयक अंबिकापुर को लिखा कि कुन्नी समिति के उप प्रबंधक राजीव कुमार वर्मा के ऊपर लगे आरोपो का त्वरित निराकरण आप स्वयं उपस्थित होकर उन्हें समस्त दस्तावेजों के साथ समिति का पदभार ग्रहण कराते हुए उन्हें अवगत कराएं।

शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने मामले की शिकायत सिटी कोतवली थाना में दर्ज कराई है। पुलिस ने मामले को गम्भीरता से लेते हुए जांच शुरू कर दी है। कोतवली प्रभारी ने आरोपी के खिलाफ के विभिन धाराओं के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू करने की बात कही है।कोतवाली पुलिस ने आरोपी राजीव वर्मा के खिलाफ धारा 419, 420, 467, 468 व 471 के तहत अपराध दर्ज किया है।

अम्बिकापुर जिले में एक निलंबित अधिकारी का बड़ा कारनामा सामने आया है। निलंबित अधिकारी ने शिक्षा मंत्री के फर्जी लेटरपैड का इस्तेमाल कर खुद की बहाली करवा ली। मामले का खुलासा हुआ तो अब संबंधित अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू हो गयी। सहकारी संस्थाएं अंबिकापुर के उप पंजीयक ने मंत्री के निज सचिव को पत्र जारी करते हुए लिखा की मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम मंत्री, आदिम जाति तथा अनुसुचित जाति विभाग पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग, स्कुल शिक्षा तथा सहकारिता छत्तीसगढ़ शासन रायपुर के लेटर पेड़ में इस कार्यालय को मंत्री का हस्ताक्षरयुक्त संदर्भित पत्र दिनांक 18.01 2021 प्राप्त हुआ है। पत्र के अनुसार राजीव कुमार वर्मा सहकारी समिति प्रबंधक के उपर लगाये गये अरोपों का त्वरित निराकरण करते हुए स्वयं सस्था में उपस्थिति होकर राजीव कुमार वर्मा को कुन्नी सहकारी समिति का सम्पूर्ण दस्तावेजों के साथ पद भार ग्रहण कराते हुए को अवगत कराने हेतु निर्देशित किया गया है।

प्रथम दृष्टया उक्त पत्र संदिग्ध होने के कारण इस संबंध में मंत्री को अवगत कराने पर उन्होने मुझे फोन पर निर्देशित किया गया कि उक्त पत्र पुर्णतः फर्जी है मेरे द्वारा ऐसे किसी भी पत्र में हस्ताक्षर नही किया गया है एवं दिनांक 19.01 2021 को भी मंत्री के समक्ष इस मुद्दे पर सामने चर्चा हुई जिसमें उन्होने कहा कि मेरे द्वारा ऐसे किसी भी पत्र में हस्ताक्षर नही किया गया है। जिस लेटर पेड का उपयोग किया गया है। वह पूर्णतः फर्जी है एवं उन्होंने पुलिस विभाग को इसकी सुचना देते हुए जाँच कराने हेतु निर्देशित किया है। अतः उक्त पत्र के संबंध में इस कार्यालय को एक पुष्टि पत्र प्रेषित करने का कष्ट करें। ताकि इस संबंध में पत्र लिखने वाले दोषियों के विरूद्ध पुलिस कार्यवाही हेतु अनुशंसा की जा सके।

Spread the word