रजगामारः पटवारी की मिली-भगत से आदिवासी परिवार को खदेड़कर चार एकड़ जमीन पर जबरन कब्जा


कोरबा 21 जनवरी। जिला मुख्यालय से सटे रजगामार में एक आदिवासी परिवार को डरा धमकाकर उनकी पुस्तैनी जमीन से बेदखल कर कब्जा करने की शिकायत कलेक्टर सहित पुलिस विभाग में की गयी है। इस मामले में हल्का पटवारी की भूमिका भी संदिग्ध है।

रजगामार निवासी घोपसिंह राठिया, श्रीमती बिजली बाई और उनके पुत्र बालसिंह राठिया ने संयुक्त हस्ताक्षर से कलेक्टर कोरबा से इस मामले की शिकायत की है। उन्होंने अपने आवेदन में बताया है कि उनका परिवार पिछले पचास-साठ वर्षों से वन भूमि में खेती-किसानी कर जीवको पार्जन कर रहा है। उक्त भूमि का उनके पास ऋण पुस्तिका और बी.वन.भी है। नाबार्ड की योजना के तहत उक्त भूमि पर करीब दस वर्ष पहले फलदार वृक्षों आम, नीबू, जामुन आदि लगाये गये थे। इसके अलावे उनका परिवार इस भूमि पर सब्जी की भी खेती करता था और अपना पालन पोषण करता था।

शिकायत में बताया गया है कि रजगामार निवासी हीरा साहू द्वारा हल्का पटवारी दामोदर तिवारी के साथ साठ-गांठ कर उक्त भूमि पर कब्जा कर लिया है। आरोप है कि 20-25 लोगों के साथ हीरा साहू जे.बी.सी. लेकर मौके पर पहुंचा और सब्जी आदि को उजाड़ दिया। लगभग चार एकड़ भूमि पर कब्जा करने के लिए हीरा साहू ने उनके परिवार को जान से मारने की धमकी देकर जमीन से बेदखल कर दिया है। पीड़ित परिवार ने आरोपियों से अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा उपलब्ध कराने, अपनी भूमि पर कब्जा दिलाने और हीरा साहू सहित हल्का पटवारी दामोदर तिवारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। शिकायत की प्रतिलिपि एस.डी.ओ.राजस्व, तहसीलदार और अनुसूचित जाति-जनजाति पुलिस थाना में भी दी गयी है।

Spread the word