ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया प्रारंभ, आगे – आगे देखिए होता है क्या?

वॉशिंगटन 14 जनवरी. डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलाया गया. प्रतिनिधि सभा ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है. महाभियोग प्रस्ताव के दौरान पक्ष में 232 और विपक्ष में 197 वोट पड़े. 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी महाभियोग के पक्ष में वोट दिया. अब 19 जनवरी को सीनेट में ये प्रस्ताव लाया जाएगा.

इस महाभियोग प्रस्ताव में ट्रंप पर छह जनवरी को ‘राजद्रोह के लिए उकसाने’ का आरोप लगाया गया है. सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पारित करने के लिए दो तिहाई सदस्यों के मतों की आवश्यकता होती है. अगर सीनेट में प्रस्ताव पास हो जाता है, तो ट्रंप को समय से पहले राष्ट्रपति पद छोड़ना होगा.

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग चलाया गया है. इससे पहले प्रतिनिधि सभा ने 18 दिसंबर 2019 को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के आरोप को पारित किया था. लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाले सीनेट ने फरवरी 2020 में उन्हें आरोपों से बरी कर दिया था. उस दौरान आरोप लगाए गए थे कि ट्रंप ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पर दबाव डाला कि वे बाइडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार के दावों की जांच करवाए.

Spread the word