आवारा तत्वों का अड्डा बने अतिक्रमण पर हुई कार्रवाई, छात्राएं थी परेशान

कोरबा 28 सितंबर। कटघोरा में छात्राओं को आवारा तत्वों के कारण हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए मुख्य चौराहा के नजदीक किए गए अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई आखिरकार 24 घंटे के भीतर हो गई। गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल के सामने अतिक्रमण की स्थिति बनी हुई थी और बार-बार यह बात प्रशासन के संज्ञान में लाई जा रही थी। पुलिस ने इस मामले में तत्परता दिखाई और सिस्टम तक बात पहुंचाई। अतिक्रमण हटाए जाने का लोगों ने स्वागत किया, वहीं छात्राओं ने सहूलियत मिलने पर खुशी जताई।

आज सुबह कटघोरा में यह कार्रवाई की गई। अस्पताल चौराहा के नजदीक शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल है इसके आसपास अवैध रूप से चल रही थी। सब्जी फल के अलावा कई और श्रेणी का व्यवसाय यहां पर हो रहा था। इसके लिए नगर पालिका को किसी प्रकार की आमदनी नहीं हो रही थी। उल्टे अतिक्रमण करने वालों ने खुद को जमीन का मालिक समझ लिया था और कई प्रकार की परेशानी खड़ी करने में उतारू थे। लगातार इस तरह की शिकायतें मिल रही थी कि मौके पर रोज आवारा तत्वों की उपस्थिति हो रही थी और गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में पढने वाली छात्राओं को उनके आपत्तिजनक कमेंट का सामना करना पड़ रहा था। इस प्रकार के हालात स्कूल की पूरी छुट्टी होने के समय निर्मित हो रहे थे। एक दो मौके पर छात्राओं के अभिभावकों के द्वारा नियंत्रित करने के प्रयास किए गए लेकिन इसका कोई खास असर नहीं हुआ।

छात्रों के द्वारा यह जानकारी मीडिया को दिए जाने पर इस विषय को उठाया गया और प्रशासन व पुलिस तक बात पहुंचाने की कोशिश की गई। मीडिया में यह मामला फ्लैश हुआ और पुलिस अधीक्षक तक इसकी जानकारी हुई। कटघोरा पुलिस ने शनिवार को सुबह प्रभावित क्षेत्र के कई चक्कर लगाए और अराजक तत्वों के मन में दहशत पैदा की। अन्य अधिकारियों के पास भी इस बारे में जानकारी पहुंच गई थी जिस पर उन्होंने सक्रियता दिखाई। इसके अंतर्गत एसडीएम रोहित सिंह, तहसीलदार भूषण सिंह मांडवी, नगर निरीक्षक धर्म नारायण तिवारी , म्युनिसिपल ऑफीसर ज्ञानपुनज कुलमित्र दलबल के साथ यहां पहुंचे। उन्होंने मौके से अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान यहां पर व्यवसाय कर रहे लोगों ने समय रहते अपना उपयोगी सामान हटा लिया। जबकि जमीन की घेराबंदी करने वाली चीजों को प्रशासन की टीम ने हटाने के साथ अपने ट्रैक्टर में लोड किया और चलते बनी। अब इस जगह को अतिक्रमण से मुक्त कर लिया गया है।

यहां इस आशय की सूचना लगाई गई है की जमीन सरकारी है। फौरी तौर पर यहां की गई कार्रवाई से समस्या का समाधान हो सका है। इधर नगर निरीक्षक धर्म नारायण तिवारी ने कहा है छात्राओं को सुरक्षित वातावरण देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता है । इस क्षेत्र में छात्राओं को किसी के भी द्वारा परेशान किए जाने की शिकायत प्राप्त होती है तो तत्परता के साथ ऐसे मामले में कार्रवाई की जाएगी।

Spread the word