भूविस्थापितों ने 5 घण्टे तक एसईसीएल कुसमुंडा मुख्यालय के मुख्य द्वार का घेराव तालाबंदी कर किया प्रदर्शन

लंबित रोजगार प्रकरणों में रोजगार देने की मांग
प्रदर्शन के बाद 14 सितंबर को बिलासपुर के अधिकारियों के साथ बैठक कर रोजगार प्रकरणों का जल्द निराकरण का दिया गया लिखित आश्वासन

कोरबा 12 सितंबर। एसईसीएल कुसमुंडा क्षेत्र के भू विस्थापितों ने छत्तीसगढ़ किसान सभा के नेतृत्व में लंबित रोजगार की प्रकरणों का निराकरण कर सभी खातेदारों को रोजगार देने की मांग को लेकर एसईसीएल कुसमुंडा मुख्यालय के मुख्य द्वार को बंद कर घेराव प्रदर्शन करते हुए सभी खातेदारों को रोजगार देने की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे 5 घंटे तक तालाबंदी प्रदर्शन के बाद एसईसीएल के अधिकारियों ने कुसमुंडा हाउस में एक प्रतिनिधि मंडल को मांगो के संबंध में चर्चा के लिए बुलाया। भू विस्थापित के आंदोलन के दौरान कोई भी अधिकारी कर्मचारी कार्यालय के अंदर नहीं जा पाया इस बीच कुसमुंडा प्रोजेक्ट के अधिकारियों और सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मियों के साथ काफी नोकझोंक भी हुई।

उल्लेखनीय है कि 1045 दिन से कुसमुंडा मुख्यालय के सामने भू विस्थापित रोजगार एकता संघ के बेनर तले छत्तीसगढ़ किसान सभा के सहयोग से जमीन के बदले रोजगार की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं इस बीच कई बार खदान बंद भी किया गया। विस्थापित इस बार रोजगार मिलने तक संघर्ष को और तेज करने की तैयारी कर रहे हैं। मांगो पर सकात्मक पहल नहीं होने पर खदान बंद करने की घोषणा भी की है। किसान सभा के प्रदेश संयुक्त सचिव प्रशांत झा ने बैठक में एसईसीएल के अधिकारियों से कहा की सभी भू विस्थापित किसानों जिनकी जमीन एसईसीएल ने अधिग्रहण किया है उन सभी खाते पर भू विस्थापितों को स्थाई रोजगार एसईसीएल को देना होगा। विकास परियोजना के नाम पर गरीबों को सपने दिखा कर करोड़ों लोगों को विस्थापित किया गया है अपने पुनर्वास और रोजगार के लिये भू विस्थापित परिवार आज भी भटक रहे हैं। भू विस्थापित रोजगार एकता संघ के दामोदर श्याम,रेशम यादव,रघु यादव, सुमेंद्र सिंह ने कहा कि 1978 से लेकर 2004 के मध्य कोयला खनन के लिए जमीन को अधिग्रहित किया गया है लेकिन तब से अब तक विस्थापित ग्रामीणों को न रोजगार दिया गया है न पुनर्वास ऐसे प्रभावितों की संख्या सैकड़ों में है।लंबित रोजगार प्रकरणों में रोजगार के संबंध में एसईसीएल के मेन पावर और एल एंड आर के महाप्रबंधक के साथ 14 सितंबर को बैठक में प्रत्येक फाइल पर चर्चा कर निराकरण करने का लिखित आश्वाशन कुसमुंडा महाप्रबंधक राजीव सिंह ने दिया।

बैठक में भू विस्थापितों की ओर से किसान सभा के प्रशांत झा,दीपक साहू रोजगार एकता संघ से दामोदर श्याम,रेशम यादव,रघु यादव,बृजमोहन, सुमेन्द्र सिंह कंवर उपस्थित थे बैठक में लंबित रोजगार प्रकरणों में रोजगार देने को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई। बैठक में भूविस्थापितों ने एसईसीएल के अधिकारियों से कहा कि 10 दिनों में सभी खातेदारों को रोजगार देने को लेकर उचित कार्यवाही नहीं होने पर खदान को बंद किया जाएगा। प्रदर्शन में प्रमुख रूप से किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर, भू विस्थापित अमृत बाई,अनिल बिंझवार,रघुनंदन,नरेश, कृष्ण कुमार,होरीलाल, सुमेंद्र सिंह,अनिरुद्ध,हरिशरण, विजय,उत्तम,जितेंद्र,गणेश,मानिक दास के साथ बड़ी संख्या में भू विस्थापित उपस्थित थे।

Spread the word