तेज रफ्तार टैंकर की चपेट में आकर बाइक सवार की मौत

कोरबा 17 सितम्बर। राष्ट्रीय राजमार्ग 130 में सड़क दुर्घटनाओं का यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा और इसकी रोकथाम के लिए कोई गंभीर प्रयास होता भी नहीं दिख रहा। एक बार फिर इस मार्ग में डूमरकछार. पाली के बीच तेज रफ्तार टैंकर ने बाइक सवार को अपनी चपेट में ले लिया। घटना में बाइक चालक की स्थल पर ही मौत हो गई।

चैतमा पुलिस चौकी के अंतर्गत बम्हनी गोपालपुर निवासी राजकुमार पिता शिव सिंह गोंड 24 वर्ष बाइक से अपने घर पाली जा रहा था। इसी दौरान डुमरकछार पाली के बीच कोसाबाड़ी के करीब मोड पर दुर्घटना हो गई। सामने से आ रही एक तेज रफ्तार टैंकर ने उसे टक्कर मार दी। इससे घटनास्थल पर राजकुमार की मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही लोगों की भीड़ स्थल पर लग गई। मामले की सूचना मिलने पर डायल 112 व पुलिस स्थल पर पहुंची और वैधानिक कार्रवाई के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए रवाना किया। घटना को लेकर लोगों में काफी आक्रोश व्याप्त है। उनका कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्ग में चालक तेज गति से वाहन चला रहे हैंए इससे रोजाना दुर्घटना हो रही है। इस पर अंकुश लगाने कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है।

सड़कों पर तेज रफ्तार वाहन, बेतरतीब यातायात, बेतहाशा भीड़ और असावधानी अक्सर दुर्घटना का कारण बनते हैं। आदमी चल रहा है और तभी कोई तेज रफ्तार वाहन की चपेट में आ जाता है। अति विश्वास से भरे युवा सड़कों पर तेजी से वाहन चलाते हैं और दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। यातायात के नियमों का पालन नहीं होता और इस काम के लिए ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिस भी सतर्क नहीं रहती है। ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए समुचित उपकरणों का भी अभाव है। इतनी अव्यवस्था और असावधानी मौजूद होने से सड़क दुर्घटना का ग्राफ तेजी से बढऩा ही है। नियंत्रण के लिए ट्रैफिक पुलिस प्रशासन के पास कोई ठोस जुगाड़ भी नहीं है। तेज रफ्तार लोगों की जान की दुश्मन बन रही है। वाहनों की स्पीड जांच के लिए जो स्पीडो मीटर ट्रैफिक पुलिस को मिले थे, लेकिन हालात जस के तस हैं।

Spread the word