लापता एंकर सलमा सुल्ताना मामले में तीन संदेही कस्टडी में

रहस्यमयी कहानी से उठ सकता है पर्दा जल्द

कोरबा 14 अगस्त। कुसमुंडा क्षेत्र की निवासी सलमा सुल्ताना लश्कर के रहस्यमय तरीके से लापता होने के मामले में पुलिस की जांच जारी है। वर्ष 2019 के अंतिम में वह लापता हो गई थी। अगले वर्ष उसकी गुमशुदगी की सूचना परिजनों के द्वारा देने के बाद कुसमुंडा पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया। इस वर्ष मिले इनपुट के आधार पर दर्री मार्ग पर नर कंकाल की खोजबीन की गई। कोई नतीजे नहीं आने पर जांच जार रही। पुलिस इस सिलसिले में जिम संचालक मधुर साहू सहित तीन संदेहियों को कस्टडी में लिया है। अटकलें लगाई जा रही है कि सलमा के साथ क्या कुछ हुआ, इससे जुड़े रहस्य पर से पर्दा उठ सकता है।

लोकल न्न्यूज चैनल में एंकर के साथ मॉडलिग की दुनिया से जुड़ी सलमा सुल्ताना का परिवार मूलत:असम से वास्ता रखता है। वह कई वर्षों से कुसमुंडा क्षेत्र में निवासरत थी और कोरबा में जॉब करती थी। यहां पर काम करने केे दौरान व्यवसाय के सिलसिले में उसका कई लोगों से संपर्क हुआ, ऐसा जानकार बताते हैं। इस बीच उसने बॉडी बिल्डिंग में भी रूचि दिखाई। कामकाज के दरम्यान वर्ष 2019 के नवंबर महीने में वह अचानक लापता हो गई। कुछ महीने बीतने के बाद परिजनों ने 2020 के प्रारंभिक दिनों में सलमा के लापता होने के बारे में कुसमुंडा थाना में इसकी जानकारी दी। जिस पर गुम इंसान का प्रकण दर्ज किया गया और उसकी खोजबीन अलग-अलग स्तर पर जारी रही। उसकी सहेलियों से लेकर अन्य लोगों से सामान्य पूछताछ की गई लेकिन बहुत ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी, जिससे कुछ ज्ञात हो सके। काफी समय तक प्रयास करने के बाद कोई नतीजे सामने नहीं आ सके लेकिन पुलिस की कवायद चलती रही। लंबा अरसा बीतने पर इस वर्ष मई के महीने में कोहडिय़ा.दर्री रोड में इस तरह की अफवाह फैली कि सडक़ के किनारे एक नरकंकाल मिला है। इस तरह की संभावना जताई गई कि वह सलमा सुल्ताना का हो सकता है। कुछ चर्चाओं को इसका आधार माना गया। जानकारी होने पर पुलिस ने तत्काल संज्ञान लिया और आसपास में खोजबीन कराई लेकिन सबकुछ सिफर रहा। बताया गया कि सूचना पुख्ता है इसलिए मामले में कदम आगे बढ़ाए गए। प्रकरण में लगातार जांच और तलाश के बाद संतोषजनक परिणाम नहीं मिलने पर जांच एजेंसी ने कोहडिय़ा रोड पर तकनीकी जांच को बंद किया। अब प्रकरण में तीन संदेहियों को खोज लिया गया है और उनसे आगे की पूछताछ शुरू की गई है।

स्थानीय पुलिस को जब नरकंकाल संभावित जगह पर नहीं मिला तो यहां उच्च स्तरीय उपकरणों के माध्यम से फोरलेन के पास खोदाई के साथ ट्रैकिंग कराई गई। हाई फ्रीक्वेंसी कैमरों की मदद से इस काम को किया गया ताकि जमीन के नीचे छिपी हुई चीजों के बारे में जानकारी मिल सके। चार दिन तक यह प्रयास होने पर भी मौके से ऐसी कुछ तस्वीरें हाथ नहीं लग सकी जिससे संतोषजनक जवाब दिया जा सकता। लापता एंकर सलमा सुल्ताना के मामले में पूर्व में मिली सूचनाओं के आधार पर जांच जारी है। फोरलेन सडक़ दर्री क्षेत्र में प्रकरण को लेकर जो सूचनाएं मिली थी उस आधार पर मधुर साहू सहित तीन संदेहियों से पुलिस पूछताछ करेगी। कटघोरा बायपास रोड में उन्हें पकड़ा गया है जो इस प्रकरण में नाम आने के बाद लगातार फरार चल रहे थे।
कृष्ण कुमार वर्मा, थाना प्रभारी कुसमुंडा

Spread the word