ग्राम सलोरा: शराब बनाना, बेचना और पीना तीनों पर सख्त पाबंदी

कोरबा 04 दिसम्बर। प्रदेश में शराबबंदी हो या न हो पर कोरबा में एक गांव में पंचायत ने शराबबंदी लागू कर दी है, जहां शराब बेचने और खरीदने वाले दोनों पर 10-10 हजार और पीने वाले पर 5 हजार रुपए दंड लगाया जाएगा।

पंचायत ने पुलिस के निजात अभियान से प्रेरित होकर यह कदम उठाया है। जिले के कटघोरा विकासखंड अंतर्गत आने वाले ग्राम सलोरा में बड़ों के साथ ही बच्चे भी शराब के नशे की गिरफ्त में आ रहे थे, क्योंकि सलोरा समेत आसपास गांव में सरलता से महुआ शराब मिल जाती है। नशे की वजह से गांव से आए दिन मारपीट, गाली-गलौज का मामला कटघोरा थाना पहुंच रहा था। कटघोरा थाना प्रभारी निरीक्षक अश्वनी राठौर ने वहां नशे के कारण होने वाले अपराध पर रोकथाम के लिए 3 सप्ताह पहले निजात अभियान के तहत कैंप लगाया, जहां ग्रामीणों को एसपी संतोष सिंह ने शुरू किए गए निजात अभियान के बारे में जानकारी दी।

साथ ही ग्रामीणों को नशामुक्ति के लिए अभियान में शामिल होने प्रेरित किया। तब ग्रामीणों ने शराबबंदी के लिए कदम उठाने पर पुलिस के सहयोग की जरूरत बताई। टीआई राठौर ने उन्हें पुलिस की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिया था, जिसका परिणाम यह रहा कि सलोरा गांव में शराबबंदी प्रतिबंधद्ध का निर्णय लिया। शराबबंदी प्रभावी रूप से सफल हो, इसके लिए दंड का प्रावधान भी तय किया गया। सलोरा पंचायत में शराब बनाने के अलावा बेचने.खरीदने वाले पर 10-10 हजार रुपए का दंड तय किया है। वहीं गांव में खुले में शराब पीते पकड़े जाने पर 5 हजार रुपए दंड लगाया जाएगा। वहीं शराबबंदी के लिए जरूरी सूचना देने वाले को पंचायत की ओर से 5 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। यहां तक कि गांव में सामाजिक कार्यक्रम में शराब पिलाने पर भी पाबंदी लगाई गई है। इसके बाद भी शराब पिलाने पर आयोजक पर 10 हजार और सभा में शराब पीकर पहुंचने पर 5 हजार रुपए व गांव में नशे में गाली.गलौज करने पर 5 हजार रुपए का दंड तय किया है।
सलोरा सरपंच महेश्वरी तंवर ने कहा गांव में शराबखोरी के कारण सभी परिवार परेशान हैं। कटघोरा पुलिस की मदद से गांव को शराब मुक्त करने का बीड़ा उठाया है। महिला समूह भी बनायाए जिसमें 35 महिलाएं हैं। उन्हें अलग-अलग 3 मोहल्ले में निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। शराब बनाना, बेचना और पीना तीनों पर सख्त पाबंदी लगाई गई है। इसका पालन नहीं करने पर दंड तय किया गया है। कटघोरा थाना प्रभारी निरीक्षक अश्वनी राठौर ने कहा निजात अभियान के तहत 18 नवंबर को सलोरा में बैठक लेकर ग्रामीणों को नशे के खिलाफ जागरूक किया था। पंचायत ने सराहनीय कदम उठाते हुए गांव में शराब पर प्रतिबंध लगा दिया है। पंचायत के सहयोग के लिए पेट्रोलिंग टीम पहुंच रही है।

Spread the word