सीबीएसई ने जारी किए मॉडल पेपर, फरवरी-मार्च में होगी मुख्य परीक्षा

कोरबा 04 दिसम्बर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल ;सीबीएसईद्ध ने बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल पेपर जारी दिए। इससे छात्र.छात्राओं को तैयारी करने में मदद मिलेगी। मॉडल पेपर के अनुसार छात्रों को इस बार दो अंक के 5 सवालए तीन अंक के 6ए चार अंक के 3 सवाल व पांच अंक के 4 सवाल पूछे जाएंगे। इंटर्नल व असाइनमेंट के 20 अंक है। इसी तरह प्रायोगिक विषय होने के कारण जीव विज्ञान, भौतिकी व रसायन के सवालों की संख्या 36 होगी। जो 70 अंक के होंगे। 30 अंक प्रायोगिक परीक्षा के शामिल होंगे। परीक्षा में पूछे जाने वाले चार अंक के 3 सवाल प्रैक्टिकल बेस्ड होंगे। इसके अनुसार प्रत्येक सिंध्दातिक विषयों में 80 और प्रायोगिक विषयों में 70 अंक के कुल 38 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें 20 अंक के बहु विकल्पीय प्रश्न होंगे। अति लघुत्तरीय व लघुत्तरीय सवाल भी पूछे जाएंगे।

सेंट जेवियर पब्लिक स्कूल के डॉ डीके आनंद ने बताया कि सैंपल पेपर के अनुसार छात्रों की तैयारी कराई जा रही है। सीबीएसई से जारी सेंपल पेपर व प्रश्न बैंक मिलने के बाद स्कूलों में शिक्षक उसका प्रिंट आउट लेकर छात्रों को दे रहे हैं। साथ ही उनके यूनिट टेस्ट में इसी पैटर्न में ही सवाल पूछ रहे हैं, ताकि उन्हें उसके पैटर्न को समझने में आसानी हो और उसके अनुसार सवालों को हल कर सकें।

शिक्षा सत्र 2022-23 में निर्धारित समय फरवरी.मार्च में परीक्षा होगी। कुछ दिनों में समय सारणी आ जाएगी। इससे पहले जनवरी में सीबीएसई के छात्रों की प्री.बोर्ड परीक्षाएं होंगी। इसी वजह से समय रहते मॉडल पेपर और प्रश्न बैंक जारी किया गया है। कोरोना काल के दौरान पाठ्यक्रमों को कम किया गया था। जिसके कारण पूरे कोर्स से सवाल नहीं पूछे गए थे। लेकिन इस बार मुख्य परीक्षा में सवाल पूरे कोर्स से पूछे जाएंगे। हालांकि इस बार कुछ पाठों व कुछ टॉपिक को कोर्स में शामिल नहीं किया गया है।

Spread the word