दीदी ने कांग्रेस के साथ कर दिया खेला! डिप्टी स्पीकर पद के लिए चली यह चाल

लोकसभा स्पीकर का चुनाव होने के बाद अब NDA और INDIA ALLIANCE में डिप्टी स्पीकर के लिए घमासान शुरू हो गया है। NDA, जहां डिप्टी स्पीकर पद भी विपक्ष को देने के लिए रजामंद नहीं है। वहीं विपक्ष डिप्टी स्पीकर की मांग पर अड़े हुए हैं। इस बीच खबर आई है कि बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा है। इसे लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और ममता बनर्जी के बीच फोन पर बात भी हुई। दीदी ने यह मांग रखकर कांग्रेस और भाजपा दोनों को फंसा दिया है।

बता दें कि समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने लोकसभा चुनाव में अयोध्या से जीत हासिल खूब सुर्खियां बोटरी। अवधेश दलित समुदाय से आते हैं। ऐसे में ममता की बात को नहीं मानना कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए आसान नहीं होगा।

गैर कांग्रेसी विपक्षी उम्मीदवार का रखा गया है प्रस्ताव 

विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलने की परंपरा रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी के लिए अवधेश प्रसाद एक कठिन प्रस्ताव हैं। सपा ससंसद ने अयोध्या में जीत दर्ज की है. ममता बनर्जी ने एक गैर कांग्रेसी विपक्षी उम्मीदवार का नाम आगे किया है। आमतौर पर सत्ता पक्ष के पास लोकसभा स्पीकर का पद होता है, जबकि विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाता है। हालांकि 1990 से लेकर 2014 तक डिप्टी स्पीकर का पद भी सत्ता पक्ष के पास था। जबकि 2019 से 2024 तक डिप्टी स्पीकर का पद खाली था।

अध्यक्ष जितनी होती है शक्तियां 

उपसभापति के पास अध्यक्ष के समान ही विधायी शक्तियां होती है। इसके अलावा उपसभापति मृत्यु, बीमारी या किसी अन्य कारण से अध्यक्ष की अनुपस्थिति में प्रशासनिक शक्तियां भी संभालता है। बता दें कि 17वीं लोकसभा में कोई डिप्टी स्पीकर नहीं था, ऐसा आजादी के बाद पहली बार हुआ था।

Spread the word