मुलभुत सुविधाओं की माँग को लेकर ग्रामीणों ने खदान में जड़ा ताला.. पाली विधायक मरकाम का मिला साथ

कोरबा 12 जून। एसईसीएल की सरायपाली ओपन कास्ट कोल परियोजना में आज से अनिश्चितकालीन तालाबंदी हो गई है। ग्राम पंचायत बुडबुड सहित खदान से प्रभावित ग्रामों के ग्रामीणों ने रोजगार, पुनर्वास और मुआवजा की मांग को लेकर एक बार फिर खदान में ताला जड़ दिया है।

धरना स्थल पर पहुंचे पाली विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम ने ग्रामीणों की मांगों का समर्थन करते हुए एसईसीएल प्रबंधन के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली और कहा कि एसईसीएल को सामाजिक सरोकार से कोई मतलब नहीं केवल अपनी जेबे भरने का काम कर रहे हैं अधिकारी। एसईसीएल की सरायपाली ओपन कास्ट कोल परियोजना बड़ी मशक्कत के बाद 2 वर्ष पूर्व आरंभ हुआ है ,लेकिन 2 साल में ही कई बार तालाबंदी की नौबत आ गई है। एक बार फिर ग्रामीणों ने एसईसीएल के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि एसईसीएल के द्वारा अभी भी रोजगार, पुनर्वास ,मुआवजा के कई मामले लंबित हैं जिसकी अनदेखी की जा रही है और ग्रामीणों को कार्यालय के चक्कर लगाने मजबूर किया जा रहा है। इसे लेकर पूर्व प्रस्तावित 12 जून से अनिश्चितकालीन तालाबंदी की घोषणा करते हुए लिखित में शिकायत ज्ञापन दिया गया था लेकिन एसईसीएल प्रबंधन ग्रामीणों को मना नहीं पाया और आज सरईपाली खदान पहुंचकर बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने टेंट-तंबू लगाकर धरना आरंभ कर दिया और खदान में कामकाज बंद करा दिया।

क्षेत्र के विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम भी ग्रामीणों की मांगों का समर्थन करते हुए स्वयं मौके पर डटे रहे। उन्होंने कहा कि एसईसीएल को केवल कोयला उत्पादन से मतलब है, आम जनता की और सामुदायिक हित का कोई सरोकार नहीं है. 2 साल से खदान आरंभ हुआ है, लेकिन खदान के 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाले ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं के लिए भटक रहे हैं. जिसकी जवाबदारी एसईसीएल की है. बिजली, पानी, सड़क ,शिक्षा, स्वास्थ्य आदि को लेकर एसईसीएल की गंभीरता अब तक धरातल पर नहीं दिखी है. य़ह ग्रामीणों के मौलिक अधिकार का हनन है. जिसे एसईसीएल के द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है .यह बर्दाश्त नहीं होगा. एसईसीएल को अपनी जवाबदारी तय करनी ही पड़ेगी, अन्यथा वे खदान में काम होने नहीं देंगे .पाली ब्लॉक के पहले ही खदान में एसईसीएल की वादा खिलाफी और मनमानी कर रहा है जबकि भविष्य में पाली ब्लॉक दो अन्य खदान भी प्रस्तावित है. ऐसे में एसईसीएल पर कैसे भरोसा किया जा सकता है? इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि कुलदीप सिंह मरकाम,आसपास के ग्राम पंचायत के सरपंच पंच एवं अन्य पंचायत प्रतिनिधि ,ग्रामीण जन, भू प्रभावित बड़ी संख्या में धरना स्थल पर डटे रहे. खदान में आज कामकाज पूरी तरह से बंद रहा।

Spread the word