ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता,पोषण की थीम के साथ मनाया गया पोषण माह का 21वां दिन

गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं को स्वास्थ्य एवं पोषण के प्रति किया गया जागरूक

कोरबा 22 सितंबर 2021. गर्भवती एवं शिशुवती माताओं और बच्चों का स्वास्थ्य एवं पोषण सुनिश्चित करने के लिए जिले में सितंबर महीना राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। पोषण माह के 21वें दिन जिले के बाइस सौ से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण आधारित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया और जिले को कुपोषण मुक्त करने के लिए जन-जागरूकता का प्रसार किया गया। इन गतिविधियों में लगभग 45 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। पोषण माह के इक्कीसवें दिन बेहतर पोषण एवं स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए गंभीर कुपोषित, माध्यम कुपोषित बच्चों के परिवारों से पोषण आधरित देखभाल के संबंध में चर्चा की गयी और जरूरी परामर्श भी दिया गया। 21 वें दिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनों द्वारा घर-घर जाकर पोषण आधारित फ्लिप बुक दिखया गया तथा पोषण संबंधी महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी गयी। इस अवसर पर जिले के सभी परियोजना के आंगनवाड़ी केंद्रों में ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस का आयोजन किया गया। इस आयोजन में सभी सभी गर्भवती माताओ की जांच की गयी। इस अवसर पर बच्चों का टीकाकरण किया गया तथा विटामिन ए की दवा भी पिलायी गयी। 21 वें दिन कार्यकर्ताओ द्वारा हितग्राहियो के घर जाकर उन्हें गर्भवस्था में बेहतर देखभाल, ष्स्वस्थ महतारी,स्वस्थ लइका पोषण एवं स्वछता विषय पर स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी भाग लिया। पोषण माह के इक्कीसवें दिन ’’स्वस्थ महतारी, स्वस्थ लइका’’ की थीम पर उपस्थित लोगों द्वारा पोषण संबंधी विचार व्यक्त किये गए तथा महिलाओं को जागरूक करने विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने लोगों को संकल्पित किया गया।

पोषण माह के इक्कीसवें दिन खान-पान, रहन-सहन तथा स्वच्छता सम्बन्धी सम्पूर्ण स्वास्थ्यगत जानकारी भी प्रदान की गई। इस दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, ग्राम पंचायतों एवं सामुदायिक स्थानों लोगों को स्वास्थ्य एवं पोषण के प्रति जागरूक करने तथा स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन के लिए महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण का विशेष ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस वर्ष पोषण माह के 4 मुख्य थीम के अनुसार गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसमें प्रथम सप्ताह पोषण वाटिका का विकास, द्वितीय सप्ताह बेहतर पोषण हेतु योग एवं आयुष, तृतीय सप्ताह आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषण किट वितरण, चतुर्थ सप्ताह गंभीर कुपोषित बच्चांे का चिन्हांकन एवं पौष्टिक आहार वितरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।
एक सितंबर से शुरू हुए राष्ट्रीय पोषण माह में प्रत्येक दिन विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिले के सभी 10 परियोजनाओं बरपाली, चोटिया, हरदीबाजार, करतला, कटघोरा, कोरबा शहरी एवं ग्रामीण, पाली, पसान तथा पोड़ी-उपरोड़ा के आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि पोषण माह के 21 वें दिन जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में जनप्रतिनिधियों, परियोजना अधिकारी, महिला पर्यवेक्षकों, आंगनबाड़ी सहायिकाओं की उपस्थिति में पोषण आधारित फ्लिप बुक के माध्यम से स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता विषय पर परिचर्चा के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चों को स्वास्थ्य एवं पोषण के प्रति जागरूक कर कुपोषण मुक्ति का संदेश दिया गया।

Spread the word