अनुविभागीय अधिकारी पर गाईड लाइन्स के विपरीत अवार्ड पारित कर अपात्रों को लाभ दिलाने का आरोप

भू-विस्थापितों ने मुआवजा लेने से किया इंकार, बाजार मूल्य की संगणना किए जाने की मांग

कोरबा 15 सितंबर। भारतमाला परियोजना के तहत भू -अर्जन को लेकर कटघोरा अनुविभाग एक बार फिर सुर्खियों में हैं। नगर पालिका कटघोरा अंतर्गत सरदार पटेल नगर वार्ड क्रमांक-12 जुराली के प्रभावित भू-विस्थापितों ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा पर गाईड लाइन्स के विपरीत अवार्ड पारित कर अपात्रों को लाभ दिलाने का आरोप लगाया है। मंगलवार को कलेक्टोरेट पहुंचे प्रभावितों ने मुआवजा लेने से इंकार करते हुए गाइड लाइन्स के अनुसार प्रति वर्ग मीटर की दर से बाजार मूल्य की संगणना किए जाने मांग की है।

शिकायतकर्ता प्रभावितों ने बताया कि भारत सरकार द्वारा घोषित राष्ट्रीय राजमार्ग विकास भारतमाला परियोजना के अंतर्गत ग्राम पथरापाली से कटघोरा राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 130 के 53 से 94 किलोमीटर तक मार्ग के चौड़ीकरण हेतु तहसील पाली,पोंडी उपरोड़ा एवं कटघोरा के भूमि अर्जन हेतु अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा को सक्षम अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनके द्वारा ग्राम चेपा,बकसाही, मुनगाडीह, राहाडीह एसराई पाली, धौराभांठा बनबांधा, चटुआभौना कपोट मुड़धोवा, रंगोले, घुईचुआ, काँजीपानी, चैतमा, कुटेलामुड़ा, मदनपुर, मोहनपुर, सुतर्रा, कापूबहरा एवं आमाखोखरा के भू-अर्जन हेतु गाईडलाइन्स के अनुसार ग्राम पंचायत क्षेत्र की 0.050 हेक्टेयर से कम भूमि होने पर प्रति वर्ग मीटर की दर से अवार्ड पारित किया गया है। सक्षम अधिकारी द्वारा गाईड लाइन्स अनुसार ग्राम पंचायत के उपरोक्त 20 गांव की भूमि जिनका क्षेत्रफल 0.050 हेक्टेयर से कम होने पर प्रति वर्ग मीटर की दर चार के गुणांक कर अवार्ड पारित किया गया है। जबकि कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र में स्थित है उसकी भूमि 0.150 हेक्टेयर से कम होने पर प्रति वर्ग मीटर की दर से अवार्ड पारित किया गया है। ग्राम जुराली जो कि नगर पालिका कटघोरा वार्ड क्रमांक-12 सरदार पटेल नगर में स्थित है। इसका क्षेत्रफल 0.150 हेक्टेयर से कम होने पर भी भू-अर्जन क्रमांक 31/अ -82 वर्ष 2018-19 ग्राम जुराली प.ह.न.-10 तहसील पोंडी उपरोड़ा को दिनांक 18/03/2021को अवार्ड पारित किया गया। जिसमें सभी 111 किसानों कि 8.5994 हेक्टेयर भूमि का केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड रायपुर बाजार मूल्यांकन की मार्गदर्शिका के सिद्धांत वर्ष 2019-20 का पालन नहीं करते हुए मनमाने तरीके से समस्त भूमि का प्रति हेक्टेयर की दर से अवार्ड पारित किया गया है।,जो कि अन्यायपूर्ण एवं पक्षपात पूर्ण कार्यवाई है। सिर्फ ग्राम जुराली जो कि नगर पालिका कटघोरा के वार्ड क्रमांक 12 सरदार पटेल नगर में स्थित है कि भूमि जिसका क्षेत्रफल 0.150 हेक्टेयर से कम होने पर कैसे प्रति हेक्टेयर की दर से अवार्ड पारित किया जा सकता है। जबकि समस्त ग्रामों कटघोरा एवं जुराली का क्रेता भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा एक ही प्रयोजन के लिए क्रय किया गया है। ऐसे में एकमात्र जुराली के लिए ऐसा अन्यायपूर्ण,पक्षपातपूर्ण एवं समस्त 111 किसानों को प्रताड़ित करना नैसर्गिक न्याय के विरुद्ध है। उपरोक्त लेख करते हुए प्रभावितों ने अधिग्रहण अस्वीकार करते हुए मुआवजा लेने से इंकार कर दिया है। कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने पहुंचे पीड़ितों ने नगर पालिका कटघोरा के वार्ड क्रमांक 12 सरदार पटेल नगर स्थित भूमि जिसका क्षेत्रफल 0.150 हेक्टेयर से कम है उसका निर्धारित गाईड लाइन के अनुसार प्रति वर्ग मीटर की दर से बाजार मूल्य की संगणना किए जाने की मांग की है। शिकायतकर्ताओं में रोशन मोहम्मद,रामगोपाल, दयाराम, हिलेश, रतनलाल, जयसिंह, फिरत राम, शत्रुहन लाल, जगन्नाथ पटेल, जगदीश पटेल, लक्ष्मी प्रसाद पटेल, दयाराम, रामगोपाल, मलेश कुमार सहित अन्य शामिल थे।

बॉक्स
नहीं थम रही शिकायत फिर भी मेहरबानः-
कटघोरा एवं पाली अनुविभाग से भू-अर्जन के प्रकरणों में गड़बड़ी या अनियमितता के ये आरोप पहली बार नहीं लग रहे हैं। पूर्व में भी पाली अनुविभाग के चैतमा राजस्व निरीक्षक मंडल के कुटेलामुडा,मदनपुर सहित अन्य गांवों में भी अपात्रों को लाखों के मुआवजा का लाभ दिलाने के लिखित आरोप लग चुके हैं। बावजूद जिला प्रशासन यहाँ कटघोरा पाली एसडीएम पर मेहरबान है। पाली पिछले 5 माह से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व विहीन है। कटघोरा एसडीएम सूर्य किरण तिवारी को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। जिले में इतने सारे काबिल अधिकारियों के होते हुए एक ही संयुक्त कलेक्टर पर इतनी मेहरबानी लोगों के गले नहीं उतर रही। इसको लेकर तरह तरह की चर्चाएं व्याप्त है। जिसमें प्रमुख चर्चा का केंद्र राष्ट्रीय राजमार्ग का भू-अर्जन रहा है।

Spread the word