सर्वेश्वरी जल आवर्धन योजना से पानी की आपूर्ति शुरू


कोरबा 14 मई। लाकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच शहर वासियों के लिए एक अच्छी खबर है। निगम क्षेत्र के 23 वार्डों के लिए पेयजल आपूर्ति के बनाया सर्वेश्वरी जल आवर्धन योजना से पानी की आपूर्ति शुरू हो गई है। पानी की समस्या से जूझ रहे शहर वासियों के अलावा बांकीमोंगरा, दर्री, कुसमुंडा के रहवासियों को अब पेयजल आपूर्ति की संकट नहीं होगी।

एनीकेट से जल प्रदाय शुरु होने से शहर के कोहड़िया में संचालित जल आवर्धन योजना में अब प्रभार कम पड़ेगा। दर्री के सामानांतर पुल बनने के कारण अभी एनीकट में 271 मीटर दूरी के दायरे में पानी का भराव किया जा रहा। इससे अभी केवल 11 वार्डो 70 हजार आबादी में पानी दी जा रही है। दर्री डैम के समानांतर पुल बनने और एनीकेट में पूर्ण भराव होने के बाद नौ अतिरिक्त वार्डो में भी पानी दिया जाएगा। एनीकेट से जल प्रदाय साल भर पहले ही हो जाना था लेकिन लाकडाउन के कारण निर्माण कार्य में देरी हुई है। एनीकेट की टंकी से पानी को कोहड़िया फिल्टर प्लांट भेजा जा रहा है, जहां से शुद्धिकरण के बाद वार्डों में प्रदाय की जा रही है। जल संसाधन विभाग के अधिकारी वीपी वासनिक ने बताया कि एनीकेट निर्माण पूर्ण हो चुका है और जल प्रदाय निगम द्वारा किया जा रहा है। अभी निर्माण के पूर्ण राशि का भुगतान नहीं हुआ है।

अमृत मिशन से स्याहीमुड़ी स्थित कोविड केयर सेंटर को भी पानी दिया जा रहा है। मरीजों के लिए बनाए गए 400 बिस्तर वाले अस्पताल में दाखिल 250 से अधिक मरीजों को पानी के लिए असुविधा हो रही थी। पाइप लाइन विस्तार से अस्पताल के अलावा जेलगांव कालोनी को भी पानी की सुविधा मिल रही है। एनीकट के अस्तित्व में आने से ना केवल जल आपूर्ति का विस्तार होगा बल्कि निगम राजस्व आय में भी बढ़ोतरी होगी।

Spread the word