अनगिनत जिंदगी बचा चुकी भारतीय रेलवे, देश भर में 3,400 टन से अधिक ऑक्सीजन की कर चुकी आपूर्ति

नईदिल्ली 9 मई। देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे मिशन मोड में कार्य कर रही है। इस कड़ी में अब तक रेलवे अपने ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ अभियान के तहत देशभर में करीब 3,400 मीट्रिक टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) की आपूर्ति कर अनगिनत लोगों की जिंदगी बचा चुकी है।

54 ऑक्सीजन एक्सप्रेस अब तक अपनी यात्रा पूरी कर चुकी

रेल मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि रेलवे देश के विभिन्न राज्यों में मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाकर राहत पहुंचाने की यात्रा जारी रखे हुए है। अब तक, भारतीय रेलवे ने देश भर के विभिन्न राज्यों में 220 से अधिक टैंकरों में लगभग 3,400 मीट्रिक टन एलएमओ की ढुलाई कर चुकी है। 54 ऑक्सीजन एक्सप्रेस अब तक अपनी यात्रा पूरी कर चुकी हैं। भारतीय रेलवे का प्रयास है कि अनुरोध करने वाले राज्यों को कम से कम समय में अधिक से अधिक एलएमओ पहुंचाया जा सके।

दिल्ली को सबसे अधिक मिली ऑक्सीजन

मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब तक ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन ने दिल्ली को सबसे अधिक 1,427 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की है। इसके बाद उत्तर प्रदेश को 968 मीट्रिक टन, हरियाणा को 355 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश को 249 मीट्रिक टन, महाराष्ट्र को 230 मीट्रिक टन, तेलंगाना को 123 मीट्रिक टन और राजस्थान को 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है।

रेल मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, यूपी, हरियाणा और दिल्ली के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें 26 टैंकरों में 417 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन लेकर रास्ते में हैं। रेल मंत्रालय ने कहा कि कुछ और ऑक्सीजन एक्सप्रेस देर रात अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हो सकती हैं।

Spread the word