बरबसपुर के 40 एकड़ में नया टीपीनगर मई से लेगा आकार

कोरबा 16 मार्च। नगर निगम का नया टीपीनगर बरबसपुर में 40 एकड़ में आकार लेगा। मई में इसका काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में 37 करोड़ 44 लाख खर्च किए जाएंगे। यहां सुविधाएं विकसित करने डेढ़ साल का समय लगेगा। इसकी वजह से 2023 तक दुकानों को शिफ्ट किया जाएगा। पहले डंपिंग यार्ड के लिए जमीन आरक्षित होने और इसके मद में बदलाव नहीं होने के कारण भूमिपूजन के एक साल बाद भी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही थी। बरबसपुर में नए ट्रांसपोर्ट नगर के लिए डंपिंग यार्ड 72.91 एकड़ में से 40.38 एकड़ भूमि को आवंटित की गई थी, लेकिन नए मास्टर प्लान के अनुसार जमीन का लैंड यूज नहीं बदला था। इसकी वजह से टाउन एंड कंट्री प्लानिंग से एनओसी नहीं मिल पाई थी। निगम के पत्र लिखने के बाद प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा था। पिछले महीने ही शासन ने लैंड यूज बदलने सहमति दे दी। इसके बाद नोटिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। अब जाकर नए ट्रांसपोर्टनगर बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले चरण में सड़क, प्लाट, नाली, पानी, बिजली की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके बाद आवंटन की प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन इसमें डेढ़ साल का समय लगेगा।

छोटे व्यवसायी पहले होंगे शिफ्ट: वर्तमान टीपीनगर में 220 से अधिक भूखंड हैं। इसका निर्माण 2 चरणों में किया था। अब वाहनों की संख्या बढ़ने के साथ ही गैरेज और ट्रांसपोर्टर भी बढ़ गए, लेकिन पहले चरण में नए टीपीनगर में छोटे व्यापारियों को शिफ्ट किया जाएगा, जो वाहनों के पार्ट्स और मरम्मत से जुड़े हुए हैं।

मल्टीप्लेक्स काम्प्लेक्स में रहेंगी सभी सुविधाएं, शहर की दौड़ नहीं
नए टीपीनगर में 6 मंजिला मल्टीप्लेक्स काम्प्लेक्स बनेगा। इसमें सिनेमा हाॅल, फूड जोन, लॉजिंग, दुकानें, पोस्ट ऑफिस, बैंक के लिए भी स्थान तय हैं। यहां काम करने वाले ट्रांसपोर्टरों को शहर की दौड़ लगानी नहीं पड़ेगी।

अब काम शुरू करने में कोई समस्या नहीं: अपर आयुक्त
नगर निगम के अपर आयुक्त अशोक शर्मा का कहना है कि अब काम शुरू करने में कोई समस्या नहीं है। जमीन के मद परिवर्तन के लिए नोटिफिकेशन भी हो गया है। प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद मई तक काम शुरू हो जाए इसका प्रयास किया जा रहा है।

Spread the word