एनटीपीसी कोरबा ने 200 किलोवाट पावर रूफटॉप सोलर प्लांट का उद्घाटन कियाः एक हरित पहल

कोरबा 8 अक्टूबर। एनटीपीसी कोरबा गर्व के साथ अपने नए 200 किलोवाट पावर रूफटॉप सोलर प्लांट का उद्घाटन करने की घोषणा करता है, जो प्रशासनिक और सिमुलेटर भवनों में स्थित है। उद्घाटन समारोह में श्री राजीव खन्ना, परियोजना प्रमुख (कोरबा), श्री अर्नब मैत्रा, महाप्रबंधक (ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस), और अन्य सम्मानित महाप्रबंधकगण ने भाग लिया।

यह हरित पहल एनटीपीसी कोरबा की सतत ऊर्जा प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह रूफटॉप सोलर सिस्टम, जो ग्रिड से जुड़ा है, 373 उच्च दक्षता वाले मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पीवी मॉड्यूल से मिलकर बना है, जिनमें से प्रत्येक की रेटिंग 550ॅच और 49.93 टक्ब् है। कुल 22 स्ट्रिंग्स के साथ, सिस्टम को 3 इन्वर्टर्स, 2 एसी डिस्ट्रीब्यूशन बोर्ड (।ब्क्ठे), और 4 डीसी डिस्ट्रीब्यूशन बोर्ड (क्ब्क्ठे) द्वारा समर्थित किया गया है। इस प्लांट से प्रति वर्ष लगभग 299,300 ज्ञॅी का प्रभावशाली औसत उत्पादन होने की उम्मीद है, जो कार्बन फुटप्रिंट में महत्वपूर्ण कमी में योगदान देगाकृलगभग 0.82 किलोग्रामध्यूनिट, जो वार्षिक रूप से लगभग 245 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी का अनुमान है।

श्री राजीव खन्ना ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने में नवीकरणीय ऊर्जा पहलों के महत्व पर जोर दिया और संगठन और समुदाय के भीतर सतत प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए छज्च्ब् की प्रतिबद्धता को दोहराया। “यह रूफटॉप सोलर प्लांट केवल ऊर्जा में निवेश नहीं हैय यह हमारे भविष्य में निवेश है। हम एक हरे और अधिक स्थायी दुनिया की दिशा में अग्रसर होने के लिए प्रतिबद्ध हैं,” उन्होंने कहा इस सोलर प्लांट का उद्घाटन छज्च्ब् कोरबा की ऊर्जा दक्षता को बढ़ाने के साथ-साथ नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का दोहन करने और पर्यावरणीय प्रभाव को न्यूनतम करने की कंपनी की निरंतर प्रयासों का प्रतीक है।

एनटीपीसी के बारे में लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी ऊर्जा समूह है, जो स्थायी तरीकों के माध्यम से विश्वसनीय शक्ति उत्पादन के लिए प्रतिबद्ध है। नवीकरणीय ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हुए, एनटीपीसी एक ब्समंदमत और ळतममदमत भविष्य के लिए रास्ता प्रशस्त करता है।

Spread the word