नगर पंचायत छुरीकला में अविश्वास प्रस्ताव पर अगली कार्रवाई से पहले आरोपों की जांच

कोरबा 25 नवंबर। जिले के नगर पंचायत छुरीकला में अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने संबंधी आवेदन पर मूव्हमेंट तेज हो गया है। सबडिविजन स्तर से प्रारंभिक जांच पड़ताल करने के साथ फाइल भेज दी गई है। इंतजार है जिला प्रशासन के आदेश का। उक्तानुसार आगे इस मामले में कार्यवाही की जाएगी।

जानकारी के अनुसार नगर पंचायत के कुछ पार्षदों ने अध्यक्ष नीलम देवांगन की कार्यप्रणाली पर ऐतराज जताते हुए सवाल खड़े किये थे। उनके विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने के बाबत् प्रशासन को आवेदन दिया गया था। इसमें कई प्रकार के आरोप लगाए गए थे। इसके साथ ही मामले में सम्यक कार्यवाही करने की मांग की गई थी। आवेदन पत्र में संबंधित पार्षदों के द्वारा हस्ताक्षर किये गए और तथ्यों को स्पष्ट किया गया। सामान्य तौर पर पंचायत या नगरीय निकाय अथवा अन्य संस्था में इस प्रकार की स्थिति निर्मित होने पर 24 दिवस के भीतर संबंधित कार्यवाही पूर्ण किये जाने का प्रावधान है और इसे किया जाना चाहिए, जानकारों का ऐसा मानना है। कांग्रेस शासित नगर पंचायत छुरीकला में लगातार दूसरी बार इसी खेमे का कब्जा हुआ है और अलग-अलग कारणों से शिकायत व विवाद की तस्वीर पैदा हो रही है।

मनमानी के आरोप लगाए जाते रहे हैं और अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने के पीछे भी यही मुख्य वजह है। आवेदन देने के बाद विपक्षी खेमा इस प्रतीक्षा में है कि अगले सोपान कब तक पूरे होंगे और अविश्वास प्रस्ताव को लेकर वोटिंग की कार्यवाही पूरी की जाएगी। आवेदन देने से लेकर अब तक यह मामला कुल मिलाकर प्रक्रियाधीन बना हुआ है। पीआईसी से दो का इस्तीफा एक सप्ताह पहले ही नगर पंचायत छुरीकला में रेसिडेंसिल काउंसिल पीआईसी से दो सदस्यों के द्वारा इस्तीफा दिया गया। शेषबन गोस्वामी और तीरथ सिंह ने मनमानी का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दे दिया है। सीएमओ के पास यह उपलब्ध हो गया है। छह सदस्यों वाली पीआईसी में अब अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित 4 सदस्य बचे हैं। इसतीफा को लेकर कई सवाल उठ खड़े हुए हैं और अलग-अलग तरीके से इसका विशखेषण किया जा रहा है। स्थानीय सूत्र बताते हैं कि बैठक के लिए सदस्यों को एजेंडा कुछ और बताया जाता है और कम समय उपस्थिति के साथ हस्ताक्षर करा लिए जाते हैं। बाद में एजेंडे की बिंदु बढ़ जाते हैं।

Spread the word