विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर संगोष्ठी में शामिल हुए उप मुख्यमंत्री साव

विश्व बंधुत्व की भावना लेकर देश आगे बढ़ रहा है-उप मुख्यमंत्री श्री अरूण साव

भारत मॉ को वैभव के शिखर पर पहुंचायें-मंत्री श्री लखन लाल देवांगन

कोरबा 14 अगस्त 2024. विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर आज ट्रांसपोर्ट नगर आशीर्वाद प्वाइंट में आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री अरूण साव उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ। इस आजादी से एक दिन पूर्व देश को विभाजन का दंश झेलना पड़ा। इस दंश का देश के लाखों नागरिकों को खामियाजा भुगतना पड़ा। लाखों लोग अपने परिवार, अपनी संपत्ति से अलग हो गए। यह विभाजन मानवीय इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी है।

उन्होंने कहा कि आज भी देश में कुछ लोग ऐसे हैं जो देश को कमजोर करना चाहते हैं। आतंकवाद, नक्सलवाद जैसी समस्याएं देश के लिए खतरा है और इससे सावधान रहने की जरूरत है। मंत्री श्री साव ने आगे कहा कि देश की आजादी के लिए लाखों लोगों ने बलिदान दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को एक भारत, सर्वश्रेष्ठ भारत बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। देश को विश्व बंधुत्व की भावना लेकर आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री श्री लखनलाल देवांगन ने कहा कि देश को आजादी मिले 77 वर्ष हो गये हैं। आजादी का यह पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है लेकिन आजादी से एक दिन पूर्व देश का विभाजन हुआ और इस विभाजन से देश के अनेक नागरिक एक दूसरे से अलग हो गये। बहुत लोगों ने परिवार छोड़ा, घर छोड़ा और विभाजन के दिन जान बचाने के लिए जूझना पड़ा। मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2021 से आज 14 अगस्त की तारीख को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने की घोषणा की। उनका यह प्रयास देश की एकता एवं अखंडता को बनाये रखने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। अभी देश सुरक्षित हाथों में है। यह मजबूत सरकार है और इस देश की तरफ कोई आंख उठाकर भी नहीं देख सकता। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिल जुलकर भारत को वैभव के शिखर पर ले जाना है।

मंत्री श्री देवांगन ने देश की स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले सभी शहीदों को नमन करते हुए स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। श्री देवांगन ने नागरिकों से आव्हान किया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर घर तिरंगा, घर-घर तिरंगा फहराएं। कार्यक्रम में मंत्री द्वय ने वरिष्ठ नागरिक सरदार श्री त्रिलोचन सिंह भाटिया का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया। इस अवसर पर विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल एवं अन्य अतिथिगण तथा आम नागरिकगण उपस्थित थे।

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर ट्रांसपोर्ट नगर चौक में प्रदर्शनी तथा मशाल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें उप मुख्यमंत्री श्री अरूण साव और उद्योग मंत्री श्री लखनलाल देवांगन ने मशाल प्रज्जवलन करने के साथ ही विभाजन विभीषिका प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल सहित अन्य अतिथिगण एवं आम नागरिक शामिल हुए।

Spread the word