उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने पाली में मंगल भवन व महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया लोकार्पण

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा का किया अनावरण

सुंदर मंगल भवन पाली की गौरव का विषय, इसकी देखरेख की जिम्मेदारी है हम सबकी

नगरवासियों को सामाजिक व वैवाहिक कार्यक्रम के लिए भवन की नही होगी परेशानीः उपमुख्यमंत्री श्री साव

शहरों का सुव्यवस्थित विकास हेतु राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित होकर कर रही कार्य

कोरबा 14 अगस्त 2024. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरुण साव ने आज अपने कोरबा जिले के प्रवास के दौरान पाली नगर पंचायत में मंगल भवन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का लोकार्पण किया। इस अवसर पर वाणिज्य उद्योग व श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन, विधायक पाली तानाखार श्री तुलेश्वर हीरासिंह मरकाम, विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल, पूर्व विधायक श्री राम दयाल उइके, डॉ राजीव सिंह, नगर पंचायत पाली अध्यक्ष श्री उमेश चन्द्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित थे। मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री श्री साव सहित अन्य अतिथियों ने पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना कर मंगल भवन एवं गांधी चौक का सौंदर्यीकरण व उन्नयन कार्य का लोकार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने मंगल भवन एवं महात्मा गांधी की प्रतिमा की लोकार्पण कर पाली वासियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सुंदर मंगल भवन पाली के लोगों के सार्वजनिक एवं निजी कार्यो के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। अब नगरवासियों को किसी भी सामाजिक व वैवाहिक कार्यक्रम के लिए भवन की परेशानी नहीं होगी। मंगल भवन पाली के मान सम्मान गौरव का विषय है। इस हेतु इसकी सुरक्षा व देखभाल पूरे नगरवासियों की जिम्मेदारी है। इसी प्रकार शहर के गांधी चौक का सौंदर्यीकरण एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कांस्य प्रतिमा के अनावरण होने से शहर की गरिमा बढ़ेगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता की सरकार है। राज्य में सरकार गठन के 8 माह के अंदर ही मोदी के गारंटी के तहत जनहित में किए गए सभी बड़े वादे पूरे किए गए हैं। सरकार निर्माण के 12 दिवस के अंदर ही किसानों को धान के 2 साल के बकाया बोनस का वितरण किया गया है। 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी की गई एवं एकमुश्त बोनस भुगतान किया गया है। श्री साव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशानुरूप शहरों का सुव्यवस्थित विकास एवं शहर को सुंदर बनाने के लिए राज्य में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरबा उर्जा नगरी है। यहां संसाधनों की कोई कमी नही है। यहां से पूरे देश को ऊर्जा पूर्ति की जाती है। कोरबा के सुव्यवस्थित विकास हेतु प्राथमिकता निर्धारित है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए दृढ़ संकल्पित होकर कार्य कर रही है।उन्होंने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति की सुरक्षा व देख रेख हम सभी की जिम्मेदारी है। इस हेतु नगरवासी क्षेत्र के सभी सरकारी सम्पितयों की उपयोग के साथ ही देखरेख भी अनिवार्य रूप से करें। जिससे लंबे समय तक इनका उपयोग किया जा सके। यह सम्पति साफ स्वच्छ व व्यवस्थित रहेगा तब यह हमारा मान सम्मान गौरव बढ़ाएगा।

उद्योग मंत्री श्री लखनलाल देवांगन ने नगरवासियों को दोनों विकास कार्य के लोकार्पण की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प को पूर्ण करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। राज्य में भी मुख्यमंत्री श्री साय के कुशल नेतृत्व में विकसित छत्तीसगढ़ निर्माण हेतु तेज गति से विकास कार्य किया जा रहा है। जिले में डीएमएफ से अनेक विकास कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि जिले में मरम्मत योग्य स्कूल, आंगनबाड़ी भवनों का मरम्मत के साथ ही भवनविहीन ग्रामो में स्कूल व आंगनबाड़ी भवन निर्माण की स्वीकृति दी गई है।

पाली नगर पंचायत के विकास हेतु 1 करोड़ की दी स्वीकृति

उपमुख्यमंत्री श्री साव ने पाली नगर पंचायत के विकास के लिए 1 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने यथाशीघ्र विकास कार्यो के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा। साथ ही आगे भी विकास कार्य किए जाने की बात कही।

पाली नगर पंचायत में दिखेगी अशोक स्तम्भ का निर्माण करने वाले जयपुर के मूर्तिकार श्री लक्ष्मण व्यास की कलाकृति

उपमुख्यमंत्री श्री साव ने गांधी चौक के सौदर्यीकरण व उन्नयन कार्य का लोकार्पण एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। उपमुख्यमंत्री श्री साव ने कहा कि राष्ट्रपिता की प्रतिमा लगने से पाली नगर के सम्मान एवं सौंदर्यता में वृद्धि होगी। जयपुर के प्रसिद्ध मूर्तिकार श्री लक्ष्मण व्यास द्वारा महात्मा गांधी की प्रतिमा का निर्माण किया गया है। जिनके द्वारा नए संसद भवन की छत पर बने अशोक स्तम्भ का निर्माण किया गया है। उन्होंने नगर पंचायत अध्यक्ष श्री उमेश चन्द्रा के इस सराहनीय प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि अब पाली में मूर्तिकार श्री लक्ष्मण व्यास की कलाकृति देखने को मिलेगा।

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अजीत वसंत, एसपी श्री सिद्धार्थ तिवारी, वनमण्डलाधिकारी कटघोरा श्री कुमार निशांत, सीईओ जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री अनुपम तिवारी एसडीएम पाली सुश्री रुचि शार्दूल सहित अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Spread the word