विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस : मुख्यमंत्री ने तेलीबांधा तालाब परिसर में प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

देश के विभाजन के दौरान हुई त्रासदी में प्राण गवाने वाले लोगों को किया गया याद

रायपुर 14 अगस्त 2024. स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने आज राजधानी रायपुर के तेलीबांधा तालाब परिसर में विभाजन विभीषिका पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।

प्रर्दशनी में देश के विभाजन के दौरान हुई मानव इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी के मार्मिक पलों को छायाचित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री साय ने इस विभीषिका में अपने प्राण गंवाने वाले तथा विस्थापन का दर्द झेलने वाले लाखों भारतवासियों को याद किया। मुख्यमंत्री श्री साय एवं रायपुर सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल ने विभाजन के दौरान प्राण गवाने वाले लोगों की स्मृति में ज्योति प्रज्ज्वलित की और उन्हें नमन किया। यह उल्लेखनीय है कि देश की आजादी के समय 14 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान के विभाजन की त्रासदी का स्मरण करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अगस्त 2021 को घोषणा की थी कि हर वर्ष 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस मनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अपील एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत नागरिकों को पौधे का वितरण किया और पेड़-पौधों की सुरक्षा करने का लोगों से आव्हान किया। इस अवसर पर वरिष्ठ नेता श्री अजय जामवाल, श्री शिवप्रकाश, श्री पवन साय, श्री अनुराग सिंहदेव, श्री रामप्रताप सिंह, पूर्व सांसद श्री सुनील सोनी, रायपुर ग्रामीण विधायक श्री मोतीलाल साहू सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Spread the word