शराब पकड़ने गई पुलिस की महिलाओं ने की पिटाई, आरक्षक घायल

बलौदा बाजार। छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में अवैध शराब का कारोबार फल फूल रहा है। अवैध रूप से होटल, ढाबा में जहां एक तरफ शराब पीने, पिलाने और परोसने का कारोबार हो रहा है। वहीं आबकारी विभाग की उदासीनता से बेखौफ तस्कर अवैध महुआ शराब बनाने और बेचने का कारोबार में लगे हुए हैं। इतना ही नहीं सरकारी दुकानों की शराब तस्करी कर अवैध रूप से गांव गांव तक पहुंचाई जा रही है। ऐसे ही एक मामले शराब पकड़ने गई पुलिस को महिलाओ ने पीट दिया हैं।

बलौदा बाजार में इन दिनों अपराधिक तत्वों के हौंसले बुलंद हैं। अवैध शराब के कारोबार में शामिल आरोपी जहां आबकारी विभाग के कार्यालय में घुसकर आबकारी उप निरीक्षक जलेश सिंह की पिटाई कर देते हैं। वहीं अब शराब कोचियों को पकड़ने गई पलारी पुलिस की पिटाई करने का मामला सामने आया है। असल में जिन पुलिस कर्मचारियों के साथ मारपीट हुई है वे अवैध शराब का कारोबार करने वाले आरोपी को गिरफ्तार करने बलौदा बाजार कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम रवान गए थे।
बलौदा बाजार कोतवाली थाना में पलारी थाना की महिला आरक्षक 493 आशा बघेल द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर में बताया गया है कि 22 जुलाई को वह थाना पलारी के अपराध क्र. 261/2024 धारा 34(2) आबकारी एक्ट, 78 जेजे एक्ट के फरार आरोपी रितिक उर्फ मनोज बंजारे के घर में उपस्थित रहने की सूचना पर पतासाजी के लिए विवेचक प्रधान आरक्षक 154 कमल कैवर्त्य के साथ गई थी। जिसके साथ थाने के प्रधान आरक्षक 97 रेशम माण्डले, आरक्षक 512 डेनसिंग नेताम, आरक्षक 627 कृष्णा यादव थे। जब शासकीय वाहन से कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम रवान पहुंचकर आरोपी के घर में विवेचक कमल कैवर्त्य ने रितिक बंजारे के पिता को उपस्थित पाया तो उन्होंने रितिक के बारे में पूछताछ किया, जिसे घर में उपस्थित रहना बताया गया। जब पुलिस पुलिस पूछताछ के लिए रितिक को बाहर बुलाने कहकर आवाज लगाई, तब पुलिस की आवाज सुनकर रितिक की पत्नि ऋतु बंजारे, रितिक की मां और बहन बाहर निकले और गेट के सामने खड़े होकर आरोपी को नहीं ले जाने देंगे कहकर शासकीय कार्य में अवरूद्ध उत्पन्न करते हुए गाली गलौच किया। महिला आरक्षक के दाहिने हाथ को पकड़कर मरोड़ दिया। गला पकड कर बाल खींचने लगे और वर्दी की चुनरी को खींचकर फाड़ दिए। इस दौरान साथ गए अन्य पुलिस स्टाफ वाले महिलाओं से महिला आरक्षक को बड़ी मुश्किल से छुड़ाया।

छीनाझपटी में आरक्षक हुई घायल

शराब बेचने के आरोपी के घर की तीनों महिलाओं ने आरोपी को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस स्टाफ के साथ छीनाझपटी कर कपडे को खींच लिए। उनके द्वारा मारपीट करने से महिला आरक्षक के दाहिने हाथ और गर्दन में चोट आई है।

कोतवाली पुलिस ने किया एफआईआर दर्ज 

मारपीट होने के बाद जहां पलारी पुलिस शराब बेचने के आरोपी रितिक बंजारे को गिरफ्तार कर थाना पलारी लेकर गई। वहीं मारपीट में घायल आरक्षक सीएचसी पालारी में चोट का मुलाहिजा कराई। घटना की जानकारी पलारी थाने के मुंशी ने थाना प्रभारी को दी। वहीं एफआईआर दर्ज कर कोतवाली पुलिस शराब बेचने के कथित आरोपी रितिक बंजारे की पत्नि ऋतु बंजारे, उसकी मां और बहन को गिरफ्तार की।

पुलिस पर आरोप घर में जबरदस्ती घुसे

रितिक बंजारे के घरवालों का आरोप है कि पलारी पुलिस उनके घर पहुंची थी। जब पुलिस कर्मी दरवाजा खटखटाए तो रितिक की पत्नी ऋतु बंजारे के गोद में बच्चा था, जिसे लेकर वह जब दरवाजा खोली तो पुलिस कर्मियों ने धक्का मार दिया जिससे बच्चे के सिर में चोट लगी। साथ ही रितिक को गिरफ्तार कर ले जाते समय रितिक के पिता को भी धक्का मारते हुए पुलिस निकली, जिससे बुजुर्ग के घुटने में चोट लगी है।

कानून में प्रावधान है गिरफ्तारी का

पलारी थाना प्रभारी शशांक सिंह ने परिजनों के आरोप पर कहा कि पुलिस आम आदमी नहीं है। पुलिस को सीआरपीसी में प्रावधान के मुताबिक आरोपी को गिरफ्तार करने का अधिकार है। बच्चे को चोट लगी है तो परिजन साक्ष्य प्रस्तुत करें, आरोपी को पहले भी थाने बुलाए थे, तब भी परिजन पुलिस के साथ गाली गलौच किए थे। पुलिस के साथ ही ऐसा होने लगेगा तब कैसे कानून व्यवस्था बहाल हो पाएगी।

Spread the word