एसएससी जीडी कांस्टेबल के 50000 पदों पर भर्ती

एसएससी जीडी कांस्टेबल पदों पर नई वैकेंसी के लिए 50,000 पद सृर्जित किए गए हैं। इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन ssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन के अनुसार विभिन्न विभागों में कांस्टेबल के 50000 से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी पोस्ट में नीचे बताई जा रही है। पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई जानकारी चेक करने के बाद अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

एसएससी जीडी वैकेंसी के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

कर्मचारी चयन आयोग में कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 अगस्त से 5 अक्टूबर 2024 तक भरे जाएंगे एवं सीबीटी लिखित परीक्षा का आयोजन जनवरी-फरवरी 2025 में करवाया जाएगा। अभ्यर्थी इस निर्धारित समय सीमा को ध्यान में रखकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। क्योंकि निर्धारित की गई समय सीमा के बाद किसी भी प्रकार के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

एसएससी जीडी वैकेंसी के लिए आयु सीमा

कर्मचारी चयन आयोग कांस्टेबल 50000 पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार बनाकर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान दिया जाएगा जैसे एससी एसटी को 5 वर्ष एवं ओबीसी को तीन वर्ष। अभ्यर्थी आवेदन के साथ आयु सीमा को प्रमाणित करने वाले आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

एसएससी जीडी वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

कांस्टेबल 50000 से अधिक पदों पर नई भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है। जबकि एससी एसटी ईएसएम और महिला आवेदन कर्ता को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना है।

एसएससी जीडी वैकेंसी के लिए योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी कांस्टेबल के 50000 से अधिक पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इन पदों पर अभ्यर्थियों के चयन के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट शारीरिक परीक्षण दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा।

एसएससी जीडी वैकेंसी का आवेदन कैसे करें?

एसएससी जीडी कांस्टेबल 50000 पदों पर नई भर्ती का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले ssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद रिक्रूटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • वहां पर भर्ती से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई गई है उसे चेक करना है।
  • उसके बाद अप्लाई के बटन पर क्लिक करना है।
  • मांगी गई संपूर्ण जानकारी के साथ वन टाइम रजिस्ट्रेशन करके आवेदन फार्म भरें।
  • आवेदन पूर्ण रूप से भर लेने के बाद सबमिट कर देना है।
  • उसका एक प्रिंट आउट निकालना है।

SSC GD Constable Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 27 अगस्त 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 5 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: शॉर्ट नोटिस

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Spread the word