बोरर कीट का प्रकोप 900 साल वृक्षों की होगी कटाई

कोरबा 14 जून। बीमारियां वृक्षों को भी लगती है और कई मौकों पर ये उनके अंत का कारण बन जाती है। बोरर कीट प्रकोप इसी में शामिल है। वृक्षों की टहनियों से लेकर जड़ों को खोखला करने की क्षमता इसमें मौजूद है। अकेले बालको नगर रेंज में इस चक्कर में 900 साल वृक्षों की बलि चढ़ेगी।

वनमंडल कोरबा के अंतर्गत गर्मी के सीजन में यह बीमारी साल वृक्षों के लिए परेशानी बनी हुई है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक तौर जो चिन्हांकन किया गया है उसमें 900 वृक्ष सामने आये है उसमें कीट प्रकोप बोरर छाया हुआ है। जल्द ही इन्हें काटने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कारण यह है कि अगर ऐसा नहीं होता है तो आसपास के दूसरे वृक्ष इसकी चपेट में आयेगे और वे भी समाप्त हो सकते हैं। वर्तमान स्थिति में जहां कई समस्याएं है उसका सफाया करना प्राथमिकता है। कोशिश है कि आसपास के वृक्षों को बीमारी की चपेट में आने से बचा लिया जाए। विभाग के अधिकारी ने बताया कि बोरर प्रकोप होने से एक स्थिति ऐसी आती है जब पेड़ों का विकास रूक जाता है और उसमें खोखलापन अपनी जगह बना लेता है। अनेक स्थानों पर इस प्रकार के मामले प्रकाश में आये हैं।

फिलहाल बालको नगर क्षेत्र में इस तरह की जानकारी है जिस पर अगली कार्रवाई करायी जा रही है। बताया जा रहा है कि प्राथमिक स्तर पर कुछ मामलों में चिकित्सा संबंधि काम करने से नियंत्रण संभव होता है लेकिन व्यापक पैमाने पर इस तरह के हालात बनने पर नियंत्रण करना मुश्किल हो जाता है।

Spread the word