इलेक्ट्रिक व्हिकल खरीदने वालों के लिए खुशखबरी.. जल्द मिलेंगे सब्सिडी के पैसे

छत्तीसगढ़ इलेक्ट्रॉनिक (ईवी) गाड़ियां खरीदने वाले लोगों को अब   राहत मिलना तय हो गया है। पिछले साल जुलाई के बाद से अब तक ईवी वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी की रकम नहीं मिली है। अब सब्सिडी के पैसे 4 जून के बाद सीधे वाहन खरीदने वालों के खातों में जमा होंगे। परिवहन विभाग के अफसरों का दावा है कि 38 हजार से ज्यादा लोगों को 30 करोड़ की सब्सिडी बांटी जाएगी। सब्सिडी की रकम के लिए लोग महीनों से इंतजार कर रहे हैं। कई लोग तो बार-बार वाहनों के शो रूम में पूछताछ करने पहुंच जा रहे हैं। ऐसे लोग जिन्होंने ईएमआई में गाड़ी खरीदी थी उन्हें इस रकम की सबसे ज्यादा जरूरत थी। ऐसे लोगों को अब लोन कम करने में भी मदद मिलेगी।

राज्य की पिछली सरकार ने ईवी गाड़ी खरीदने पर अगस्त 2022 से पांच साल तक के लिए वाहन की कीमत का न्यूनतम 10 फीसदी और अधिकतम 1.50 लाख रुपए सब्सिडी देने की पॉलिसी लागू की थी। 2023 में इसके लिए पहला फंड 20 करोड़ का जारी किया गया। इन पैसों में से 14 करोड़ 29 लाख रुपए 7 हजार 656 ईवी गाड़ी खरीदने वालों को सब्सिडी के तौर पर दिए गए। इसके बाद जुलाई 2023 में 2161 गाड़ी लेने वालों के लिए 5 करोड़ 30 लाख रुपए जारी किए गए। यही अंतिम किश्त थी। इसके बाद से सब्सिडी की रकम लोगों को मिलनी बंद हो गई।

अफसरों का कहना है कि पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव की वजह से सब्सिडी मिलनी बंद हो गई थी। लेकिन अब नई सरकार की ओर से 30 करोड़ मिलने के बाद उन सभी गाड़ी वालों की लिस्ट तैयार कर ली गई है, जिन्हें सब्सिडी की रकम मिलनी है। इसलिए क्रमवार अब लोगों के खातों रकम जमा होती रहेगी।

सबसे पहले जुलाई 2023 में गाड़ी खरीदने वालों की सब्सिडी उनके खाते में आएगी। उसके बाद अगस्त फिर सितंबर इसी तरह महीने के हिसाब से गाड़ी खरीदने वालों के खाते में पैसे ट्रांसफर होंगे।

सरकार से 70 करोड़ रुपए मांगे गए थे, अभी 30 करोड़ मिले

परिवहन विभाग के अनुसार जुलाई से अब तक 80 हजार से ज्यादा ईवी गाड़ियां बिकी हैं। इसमें दो, तीन और चार पहिया वाहन शामिल हैं। आचार संहिता खत्म होने के बाद आधे लोगों को तो सब्सिडी की रकम मिल जाएगी, लेकिन तकरीबन आधे लोगों की सब्सिडी और बाकी रहेगी। हालांकि अफसरों का कहना है कि राज्य सरकार से कुल 70 करोड़ रुपए मांगे गए थे। अभी 30 करोड़ मिल गए हैं। पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण कम करने के लिए नई सरकार ने भी इस पॉलिसी को आगे जारी रखने का फैसला लिया है। इसलिए 40 करोड़ भी जल्द जारी होने का भरोसा दिलाया गया है। यही वजह है कि बाकी लोगों की भी सब्सिडी की रकम जल्द से जल्द मिल जाएगी। पूरक बजट में यह रकम सरकार से मिलने की उम्मीद है। इसलिए बाकी लोगों को भी ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा।

Spread the word