सभी बैंक किसान क्रेडिट कार्ड के प्रकरणों को दें प्राथमिकता – कलेक्टर विजय दयाराम के.

कलेक्टर ने डीएलसीसी की बैठक में दिए निर्देश

जगदलपुर 25 मई 2024. कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि सभी बैंक कृषि व संबद्ध विभागों द्वारा प्रस्तुत किसान क्रेडिट कार्ड के प्रकरणों को प्राथमिकता दें, ताकि अधिक से अधिक किसानों को कृषि कार्य और आजीविका के लिए ऋण की सुविधा दी जा सके। किसानों को लाभ देने के लिए बैंक और विभाग आपसी समन्वय से काम करें। उक्त निर्देश कलेक्टर ने शुक्रवार की शाम को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित डीएलसीसी की बैठक में दिए।
कलेक्टर ने विभागवार किसान क्रेडिट कार्ड के प्रकरणों का बैंकों में प्रस्तुत आवेदनों की समीक्षा की। बैंकों से प्रकरण की स्वीकृत और ऋण वितरण की स्थिति का भी संज्ञान लिया गया। उन्होंने कहा कि बैंकों से प्रकरणों के लंबित होने की वजह की जानकारी लिखित में संबंधित विभाग को दिया जाए, विभाग भी वापस हुए प्रकरणों में तत्काल संज्ञान लेकर आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति कर केसीसी बनावाने की पहल करें। कलेक्टर ने बैंकों में प्रस्तुत केसीसी आवेदनों को जून माह तक पूरा करने के भी निर्देश दिए।

इसके अलावा बैंकों में एनआरएलएम (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) के तहत वित्तीय वर्ष 2023- 24 में जिले के महिला स्व सहायता समूह के लिए स्वीकृत की गई 147 करोड़ की राशि के लिए कलेक्टर ने बधाई दी। साथ ही इस वित्तीय वर्ष के लिए लक्ष्य के आधार पर ऋण देने के लिए प्रस्तुत आवेदनों पर जून माह तक राशि जारी करने के निर्देश दिए। बैंकों में विभिन्न विभागों के जमा पैसों की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर ने बैंकों में बीमा योजना के तहत नामिनी को राशि हस्तांतरित करने के मामले में सक्रियता दिखाने के निर्देश दिए। राशि हस्तांतरित करने में बैंकों द्वारा की जा रही कार्यवाही पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। आदर्श आचार संहिता प्रभावी के दौरान बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर रहने के लिए छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक के बैंक मैनेजर को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में मनरेगा, महिला एवं बाल विकास विभाग, अंत्यावसायी विभाग, रेशम विभाग, मुद्रा योजना से संबंधित प्रकरणों पर भी चर्चा किया गया। इसके अलावा नाबार्ड द्वारा किसानों के लिए किए जा रहे कार्यों के संबंध में चर्चा किए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे, नाबार्ड, आरबीआई के अधिकारी, एलडीएम सहित बैंकों के प्रतिनिधि अधिकारी और सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the word