सडक यातायात पर पड़ा असर, पुलिस ने संभाला मोर्चा

कोरबा 07 अप्रेल। गर्मी के मौसम में कोरबा शहर फ्लाई ऐश की वर्षा और अंधड़ की चुनौतियों से जूझता ही रहा है। पिछले कई वर्षों से इस प्रकार के अनुभव लोगों को हुए हैं। आज सुबह आए अंधड़ ने कोरबा शहर के नहर पुल पर बनाए गए एक शेड को धराशाई कर दिया। गनीमत रही की घटना के दौरान जनहानि तो नहीं हुई लेकिन सडक पर इसके गिरने से यातायात बाधित हो गया, ऐसे में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

हिंदू नव वर्ष प्रतिपदा के परिपेक्ष में कोरबा नगर में वृहद शोभायात्रा दो अलग-अलग संगठन के द्वारा निकाली जानी है। व्यापक स्तर पर इस काम को अंजाम देने के लिए धन संग्रह किया गया है। जिले के सभी क्षेत्रों से राशि एकत्रित हुई है। कारोबारी से लेकर आम लोगों से सहयोग प्राप्त हुआ है। शहर के एक इलाके में एक संगठन और दूसरे इलाके में दूसरा संगठन वर्ष प्रतिपदा हिंदू नव वर्ष को खास बनाने के लिए अपने-अपने स्तर पर तैयारी कर रहा है। कोरबा मुख्य शहर के अंतर्गत की गई तैयारी से जुड़ा हुआ एक शेड रविवार की सुबह आए अंधड़ को बर्दाश्त नहीं कर सका और धराशाई हो गया। जल संसाधन विभाग के नहर पुल पर इसे पिछले 7 8 दिन से तैयार किया जा रहा था और एक दिन पहले ही अंतिम रूप दिया गया था। बड़ी संख्या में बस और लोहे के एंगल के सहारे खड़े किए गए शेड को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए चारों तरफ काले कपड़े का कवर्ड लगाया गया था और इसके आसपास लाइटिंग की गई थी। रात्रि में लाइटिंग और कलर कॉन्बिनेशन से यह लोगों को अपनी तरफ खींचने का सबसे बड़ा जरिया बन रहा था। कोरबा शहर से शुरू होने वाली शोभायात्रा इस रास्ते से आगे जानी थी और बीच में नहर पुल एक पड़ाव था। खबर के मुताबिक इस काम के लिए बड़ा ठेका दिया गया था लेकिन गुणवत्ता के साथ समझौता करने के नतीजन रविवार को अंधड़ की उपस्थिति में यह सब ज्यादा देर टिक नहीं सका। सुबह 8.30 के आसपास जिस व्यक्ति या घटना हुई संबंधित रास्ते पर यातायात शून्य था और इस कारण अप्रिय स्थिति नहीं बन सकी। हालांकि भारी भरकम शेड के सडक पर गिरने से व्यस्त रहने वाले नहर पुल पर यातायात का संकट उतपन्न हो गया।

नवरात्र पर्व की शुरुआत से ठीक पहले कोरबा शहर में हुए इस घटनाक्रम के कारण लोग परेशान हुए। इसके लिए भी विचित्र स्थिति निर्मित हो गई। प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों तक जानकारी पहुंची तो फौरी तौर पर व्यवस्था को ठीक-ठाक करने के लिए जतन किए गए। ट्रैफिक पुलिस के लिए काम करने वाले असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर मनोज राठौर और उनकी टीम ने यहां डेरा डाला और रूट डायवर्ट करने के साथ जरूरी प्रबन्ध किए। इस घटनाक्रम के चलते रेलवे स्टेशन जाने वाले लोगों को लंबा चक्कर लगाना पड़ा।

Spread the word