हिंदू नववर्ष के लिए सजाया नगर को, आकर्षक झकियां शोभायात्रा में होगीं सम्मिलित

कोरबा 06 अप्रेल। हिंदू नववर्ष के आगमन पर 9 अप्रैल को कटघोरा नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। तैयारियों का दौर जारी है। हिंदू नववर्ष के आयोजन के लिए पूरे कटघोरा नगर को पूरा भगवामय तथा दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। हिंदू नव वर्ष को लेकर कटघोरा नगर में होने जा रहा यह आयोजन काफी भव्य होगा। इस बार देश के विभिन्न प्रांतो से मनमोहक एवं आकर्षक झकियां शोभायात्रा में सम्मिलित होगी जिसे कोरबा जिले के साथ साथ पूरे प्रदेश के लोग देखेंगे।

प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी हिंदू नव वर्ष की तैयारी बड़ी जोर-शोर से किया जा रहा है। चौक चौराहे को भगवा झंडे बैनर से सजाया जा रहा है। क्योंकि हिंदू नव वर्ष 9 अप्रैल को मनाया जा रहा है, परंतु हिंदू नव वर्ष के एक दिन पूर्व संध्या 8 तारीख के साय 4 बजे भव्य रैली का आयोजन किया गया है । जिसमें अग्रसेन भवन से रैली होते हुए जय स्तंभ चौक,मेन रोड,बस स्टैंड,हॉस्पिटल चौक, नया बस स्टैंड होते हुए राधा सागर हनुमान मंदिर प्रांगण के पास रैली कार्यक्रम में विलीन हो जाएगी। इसके बाद 21000 दियो से राधा सागर तालाब जो 25 एकड़ में फैला हुआ है तालाब के चारों तरफ दिए से प्रज्वलित किया जाएगा । दीप प्रज्वलित के समय 21 शंख की आवाज की जावेगी। गंगा आरती के साथ तालाब के बीचों बीच फुलझड़ी की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के तृतीय चरण में झांकी एवं जीवंत झांकी राम भगवान का एक मंचीय कार्यक्रम संपन्न किया जाएगा।अग्रसेन भवन से हिंदू नव वर्ष रैली में लगभग 7 से 8 हजार श्रद्धालूगढ़ शामिल होने की संभावना है। कार्यक्रम पश्चात खिचड़ी वितरण व प्रसाद वितरण भी किया जावेगा।

कोरबा जिला के उपनगरीय क्षेत्र कटघोरा नगर में होने जा रहे इस बड़े आयोजन की तैयारी को देखकर लोगों को ऐसा प्रतीत हो रहा है कि जिस प्रकार वनवास के बाद भगवान राम के अयोध्या पहुंचने पर लोगों ने दिवाली मनाई थी। उसी प्रकार 9 अप्रैल हिंदू नव वर्ष को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम केआगमन को लेकर कटघोरा नगर में भव्य आयोजन हो रहा है। इस आयोजन को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। नव वर्ष को होने जा रहे इस आयोजन में सभी समाज के लोग शामिल होंगे। जिसमें जात-पात, राजनीति, छोटे-बड़े के भेद को भुलाकर समग्र हिंदुओं को एकजुटता के सूत्र में बांधने का प्रयास किया गया है।

Spread the word