कापानवापारा में गांव के निकट पहुंचा हाथियों का दल, ग्रामीणों में दहशत

कोरबा 27 मार्च। वनमंडल कटघोरा के केंदई रेंज में हाथियों का आतंक जारी है। यहां के कापानवापारा क्षेत्र में 31 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। जिसमें आधा दर्जन बेबी एलीफेंट भी शामिल हैं।

बताया जाता है कि हाथियों का यह दल मंगलवार की रात 8 बजे के लगभग गांव के निकट पहुंच गया था और तालाब में लगभग 4 घंटे जलक्रीड़ा करने के बाद निगरानी दल द्वारा खदेड़े जाने पर वापस जंगल की ओर लौटा। इस दौरान ग्रामीण काफी दहशत में रहे। ग्रामीणों द्वारा वन विभाग के अधिकारियों ने कर्मचारियों के साथ निगरानी दल के सदस्यों को सूचना दी गई जिस पर निगरानी दल तत्काल मौके पर पहुंचा और हाथियों की निगरानी करने के साथ ही उसे खदेडने की कार्रवाई की। खदेड़े जाने पर दल ने जंगल का रूख किया। ज्ञात रहे क्षेत्र में हाथियों के दल ने काफी दिनों से डेरा जमा दिया है। हाथियों का दल बीच-बीच में गांव में पहुंचकर जमकर उत्पात मचाते हैं और ग्रामीणों के घर को निशाना बनाकर तोड़ भी देते हैं जिससे ग्रामीणों में भय का माहौल बना रहता है।

वन विभाग द्वारा थर्मल ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की जा रही है। कैमरे से हाथियों का लोकेशन मिलते ही ग्रामीणों को सतर्कता अलार्म बजाकर सचेत किया जाता है और वन विभाग की टीम तत्काल मौके पर पहुंचती है। बीती रात अचानक धमके हाथियों के दल ने जाने से पहले आम के पौधों को भी नुकसान पहुंचाया है।

Spread the word