बाल्को के अधिकारी के क्रेडिट कार्ड से 4 लाख 51 हजार की ठगी, मामला दर्ज
कोरबा 05 फरवरी। बाल्को में मानव संसाधन विभाग में कार्यरत एक अधिकारी के क्रेडिट कार्ड से 4.51 लाख रूपये की ठगी कर ली गई। को क्रेडिट कार्ड से संबंधित मेल लिंक भेज कर 4.51 लख रुपये की ठगी कर लिए जाने का मामला सामने आया है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार पीड़ित विजय कुमार साहू 42 वर्ष निवासी इंदिरा मार्केट बाल्को प्लांट में कार्यरत है। उन्हे मेल में एक लिंक भेजा गया जिसे क्लिक करते ही अधिकारी के खाते से राशि कट गई। बिना समय गवाएं इसकी शिकायत एक्सिस बैंक व काल सेंटर में की गई। बैंक मैनेजर ने पहले तो किस्तों में पैसा वापस लौटने की बात कही पर 24 घंटे बाद वे इस बात से मुकर गए और पत्नी के नाम से भी क्रेडिट कार्ड होने का दावा करने लगे। उधर पीड़ित अधिकारी का कहना है कि उन्होंने पत्नी के नाम से क्रेडिट कार्ड बनवाया ही नहीं है। एक्सिस बैंक के शाखा प्रबंधक व काल सेंटर के कर्मचारियों पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है।
पुलिस इस मामले में एक्सिस बैंक के शाखा प्रबंधक, काल सेंटर के कर्मचारी व अन्य पर अपराध दर्ज विवेचना कर रही है। विजय का खाता सन 2019 से एक्सीस बैंक में है। बैंक द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड खाता से 19 नवंबर 2023 को दोपहर 1.45 बजे मोबाइल में मैसेज मिला कि क्रेडिट कार्ड खाता क्रमांक के लिमिट राशि को हैक कर उसमें से 4,14,831 रुपये व 36,424 रुपये कुल 4,51,255 रुपये ठगी कर ली गई। इस पर विजय ने दोपहर 1.35 बजे एक्सिस बैंक के काल सेंटर में काल कर शिकायत दर्ज कराया। इसकी जानकारी ई-मेल आइडी में भी दी गई। एक्सीस बैंक के काल सेंटर द्वारा 19 नवंबर को ही दोपहर 1.40 बजे क्रेडिट कार्ड खाता को ब्लाक करने के साथ ही बचत खाता को भी ब्लाक कर दिया गया। साथ ही कहा गया कि आहरण रकम सुरक्षित है और रनिंग में है। रकम व खाता होल्ड कर दिया गया है और खाते में रकम ट्रांसफर नहीं हुआ है।
खाते में 24 घंटे में रकम वापस हो जाएगी। पीड़ित विजय ने कहा कि घटना के दूसरे दिन 20 नवंबर 2023 को शाम 4.47 बजे मेरे द्वारा अपना ई- मेल, आइडी खोला गया, तो मैसेज मिला कि खाता से 4,51,255 रूपये का आहरण हो गया है। उन्होंने कहा कि काल सेंटर द्वारा रकम वापसी का आश्वासन के विपरीत कटौती हो गया। इस तरह एक्सीस बैंक से काल सेंटर के द्वारा 26 घंटे धोखे में रखा गया जिसकी वजह से खाते से कुल 451255 रुपये ठगी हुआ। ठगी के लिये एक्सीस बैंक काल सेंटर के कर्मचारी जिम्मेदार हैं। एक्सीस बैंक कोरबा ब्रांच से संपर्क कर लिखित शिकायत दर्ज कराया गया, तब ब्रांच मैनेजर ने कहा कि दो कार्ड ईशु होता है, एक कार्ड पत्नी के नाम पर होता है तब विजय ने कहा कि उसे केवल एक कार्ड ईशु हुआ है। तदुपरांत पीडित विजय ने मामले की शिकायत साइबर सेल कोरबा में जिम्मेदार एक्सीस बैंक ब्रांच कोरबा, बैंक काल सेंटर के कर्मचारी एवं अन्य जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज कराया। जिसके बाद सीएसईबी पुलिस चौकी में धारा 420 के तहत जुर्म दर्ज किया गया।