राज्य में लगाएंगे नए उद्योग, मजदूरों को मिलेगा रोजगारः मंत्री लखनलाल देवांगन

राख फेंकने की शिकायत पर दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

कोरबा 30 दिसंबर। कोरबा विधानसभा से चुन कर पहुंचे भाजपा के लखनलाल देवांगन को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के मंत्रीमंडल में वाणिज्य, उद्योग एवं श्रम मंत्री बनाया गया है। शुक्रवार को मंत्रीमंडल को विभाग बंटवारे की सूची जारी की गई। विभाग मिलने के बाद देवांगन ने कहा कि मैं विभाग के अफसरों की बैठक लेकर स्थिति की जानकारी लूंगा। राज्य में कितने उद्योग हैं, कहां कितने मजदूर काम कर रहे हैं।

वाणिज्य से संबंधित कार्यों का भी जल्द ही समीक्षा की जाएगी। राज्य में और नए उद्योग लगे, ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को रोजगार मिले। इसके लिए काम किया जाएगा। बैठक लेने के बाद सही आंकड़ा सामने आएगा, इसके बाद काम आगे किया जाएगा। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि विभाग आबंटित होने के पहले ही मैने राख की समस्या को संज्ञान में लेते हुए पर्यावरण संरक्षण मंडल को दो टूक कह दिया है कि एक भी राखड़ कोरबा में डंप नहीं होना चाहिए। जहां भी राखड़ फेंका गया है, वहां मिट्टी फिलिंग का काम करने का निर्देश दिया गया है, यदि मिट्टी फिलिंग नहीं करते हैं तो उन्हें कोरबा से हटाया जाएगा। कमीशनखोरी कर राखड़ डंप किए गए हैं। मैने साफ तौर पर कहा है कि अब एक हाईवा राखड़ डंप नहीं होना चाहिए। कहीं भी राख फेंकने की शिकायत आई तो दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। मजदूरों को निर्धारित दर से भुगतान हो, यह भी सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उन्होने जिस पद का दायित्व मुझे सौंपा हैं, उसे निष्ठा से कार्य करते हुए पूरा करूंगा और पार्टी व मुख्यमंत्री के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा।

यहां बताना होगा कि तीन दिसंबर को विधानसभा चुनाव का परिणाम आया, तब लखनलाल देवांगन विधायक बन कर रायपुर पहुंचे। एक सप्ताह पहले ही उनके साथ नौ विधायकों को मंत्री मंडल में स्थान देते हुए शपथ दिलाया गया था, पर विभाग की घोषणा नहीं की गई। विभाग बंटवारे को लेकर लंबे अरसे से कयास लगाया जा रहा था, पर अधिकृत तौर पर घोषणा नहीं हो सकी थी। इससे संशय की स्थिति बनी थी कि लखनलाल को आखिर किस विभाग का मंत्री बनाया जाएगा। शुक्रवार को विभाग बंटवारा होते ही अब स्थिति स्पष्ट हो गई।

Spread the word