पनगंवा में हाथी की करंट से मौत, झुलती लाइन से टकराई सूंड

कोरबा 27 नवम्बर। हाथी प्रभावित कोरबा जिले के दो वनमंडलों में लगातार घटनाएं हो रही है। दूसरी ओर हाथियों की जान पर भी दिक्कतें कायम है। पसान रेंज के पनगंवा में एक हाथी की मौत तब हो गई जब वह आवाजाही के दौरान एक स्थान पर 11केवी लाइन पर टकराने के साथ वह करंट के संपर्क में आ गया। मामले की जानकारी होने पर वन विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने कूच किया है।

जानकारी मिली कि कटघोरा फारेस्ट डिविजन के अंतर्गत वन परिक्षेत्र पसान में शामिल पनगंवा में हाथी की करंट से मौत हो गई। जल्के सर्किल के बैगापारा खंजर पहाड़ में वह मृत स्थिति में मिला। जल्के तनेरा सर्किल के डिप्टी रेंजर अनिल कश्यप ने बताया कि शुरुआती तौर पर यही चीज स्पष्ट हुई है कि हाथी दुर्घटना में मृत हुआ है। घटना स्थल को लेकर तथ्यों के आधार पर इस प्रकार की बात कही जा रही है। वनमंडल के अधिकारियों को इस बारे में अवगत करा दिया गया है। उन्होंने इस पर संज्ञान लिया है और जल्द ही उनकी उपस्थिति प्रभावित क्षेत्र में दर्ज होगी। आगे की जांच पड़ताल के साथ पूरे मामले की वास्तविकता स्पष्ट हो सकेगी कि यह स्वाभाविक दुर्घटना थी या फिर इसमें किसी तरह की साजिश शामिल रही।

याद रहे इससे पहले दो वनमंडल के अंतर्गत कई ऐसी घटनाएं हुई है जिसमें वन प्राणियों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इस सिलसिले में आसपास के लोगों की भूमिका का भी पता चला था जो अपनी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के कारण परेशान थे और उन्होंने हिसाब चुकता करने के लिए कई प्रकार के हथकंडों पर काम किया। सवाल उठ रहा है कि क्या कंजर पहाड़ से आने-जाने के दौरान हाथी की मृत्यु संभावित थी। सामान्य तौर पर इसका उत्तर नहीं में हो सकता है। जानकार बताते हैं कि दो पहाड़ के बीच से 11केवी विद्युत लाइन गुजरी हुई है। कुछ दिनों से यहां बिजली के तार काफी नीचे झूल रहे थे और इसे लेकर आशंकाएं जताई जा रही थी। वन विभाग के द्वारा इसकी शिकायत सीएसईबी से की गई थी और जल्द सुधार कराने को कहा गया था। इसे हल्के से लिया गया और आज की घटना इसकी परिणिति के रूप में सामने आई।

घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे डीएफओ कुमार निशांत ने बताया कि तनेरा सर्किल में 15 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। इस झुंड अलग हुए दंतैल हाथी पनगंवा के पास कंजर पहाड़ में दो पहाड़ी के बीच बने रास्ते से गुजरते समय करंट प्रवाहित तार की चपेट में आ गया जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। विद्युत विभाग द्वारा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति के लिए 11केवी तार बिछाया गया है। यह कार्य जमीन की ओर लटका हुआ था जिससे यह घटना घटित हुई है। मामला स्पष्ट है बावजूद इसके जांच कराई जा रही है। सीसीएफ बिलासपुर राजेश चंदेले भी मौके पर आ रहे हैं

Spread the word